अमेरिका में आधे बच्चे गरीबी रेखा की स्थिति में जीते हैं जीवन

Thursday, Mar 03, 2016 - 08:23 PM (IST)

न्यूयॉर्क : अमेरिका में आई एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस विकसित देश में करीब आधे बच्चे खतरनाक ढंग से गरीबी रेखा के आसपास की स्थिति में जीवन जी रहे हैं तथा मौजूदा समय में एेसे परिवारों में रहने वाले बच्चों की संख्या और अधिक हो सकती जो बच्चों की बुनियादी जरूरतों का खर्च वहन नहीं कर सकते। 
 
कोलंबिया विश्वविद्यालय स्थित ‘नेशनल सेंटर फॉर चिल्ड्रेन इन पावर्टी (एनसीसीपी) के शोधकर्ताओं की आेर से तैयार रिपोर्ट में पूरे अमेरिका के भीतर आर्थिक अस्थिरता और गरीबी के हालात की गंभीरता का उल्लेख किया गया जिसके जद में 3.1 करोड़ से अधिक बच्चे हैं। एनसीसीपी से जुड़ी रीनी विल्सन ने कहा, ‘‘ये डाटा अब तक की उन मान्यताओं को चुनौती देते हैं जो लोगों के मन में है कि गरीबी कैसी होती है और देश में कौन से बच्चों के इसके जद में जाने का खतरा है।’’  
 
शोधकर्ताओं के अनुसार अमेरिका में गरीब बच्चों की संख्या में 2008 से 2014 तक 18 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई और कम आय वाले घरो में रहने वाले बच्चों की संख्या में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में हर 10 में से चार बच्चे गरीबी रेखा के आसपास की स्थिति में जीवन जी रहे हैं।  
Advertising