हिलेरी ने रचा इतिहास, राष्ट्रपति पद के लिए जीती उम्मीदवारी

Wednesday, Jul 27, 2016 - 08:13 AM (IST)

नई दिल्ली: काफी लंबे इंतजार के बाद आखिरकार हिलेरी क्लिंटन अमरीका की डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रति पद की उम्मीदवार बन ही गईं। अमरीका के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी महिला को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना गया है। अब हिलेरी का मुकाबला नवंबर में रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप से होगा। डेमोक्रेटिक पार्टी के नैशनल कन्वेशन में पार्टी प्रतिनिधियों ने हिलेरी क्लिंटन को राष्ट्रपति पद के लिए अपना आधिकारिक उम्मीदवार नामित कर दिया है। हिलरी अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हैं। इससे पहले अपनी महीनों पुरानी कड़वाहट को खत्म करते हुए बर्नी सैंडर्स ने अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलरी का समर्थन किया था।

सैंडर्स ने फिलाडेल्फिया में शुरू हुए डेमोक्रेटिक नैशनल कन्वेंशन में कहा था कि हिलरी को अमेरिका का अगला राष्ट्रपति जरूर बनना चाहिए क्योंकि उनके और रिपब्लिकन उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला ''करीबी'' नहीं है। बर्नी सैंडर्स (71 साल) ने कहा, ''हिलरी क्लिंटन के विचारों और नेतृत्व के आधार पर उन्हें अमरीका का अगला राष्ट्रपति बनना चाहिए। अगर ट्रंप और हिलरी को विकल्प माना जाए तो इनमें जरा भी करीबी मुकाबला नहीं है।''

हालांकि सैंडर्स ने इस बात को भी जाहिर किया था कि कई मसलों को लेकर उनके और हिलेरी के बीच असहमति भी है। वोटिंग के दौरान सैंडर्स के मैनेजर और हिलेरी के सहयोगी ने एक-दूसरे को गले भी लगाया। इस दौरान कई लोग भावुक होकर अपने आंसू पोंछते नजर आए। बर्नी सैंडर्स ने प्राइमरी चुनावों के दौरान 23 चुनाव जीत लिए थे और वह हिलरी को कड़ी टक्कर दे रहे थे। हालांकि हिलेरी की जीत के साथ राष्ट्रपति पद के लिए आगे होने वाले मुकाबले का रास्ता भी साफ हो गया है। जाहिर तौर पर अब यह हिलेरी बनाम ट्रंप है।

Advertising