H-1B वीजाः हजारों भारतीयों को छोड़ना पड़ सकता है अमरीका

Tuesday, Jan 02, 2018 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रंप सरकार की सख्ती की वजह से अमरीका में रह रहे करीब 75 हजार भारतीयों को बड़ा झटका लग सकता है। ट्रंप प्रशासन एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसके चलते अमरीका में एच1बी वीजा पर रहकर ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे  कुशल कारीगरों को अमरीका छोड़ना पड़ सकता है। इनमें से ज्यादातर भारतीय कामगार है जो अमरीकी कंपनियों में काम कर रहे हैं।

क्यों किया जा रहा है यह प्रस्ताव तैयार
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डी.एच.एस.) द्वारा इंटरनल मेमो के तौर पर यह प्रस्ताव जारी किया गया है। उनका मकसद उन एच1बी वीजाधारकों के बारे में विचार करना है जिन्होंने स्थायी नागरिकता (ग्रीन कार्ड) के लिए आवेदन दिया हुआ है। होमलैंड सिक्योरिटी अधिकारियों की तरफ से यह कहा गया है कि इसके पीछे यह योजना है कि हजारों भारतीय कुशल कारीगर खुद ही यहां से वापस चले जाएं ताकि अमरीकी लोगों को लिए वो नौकरी बची रहे।

बाई अमेरिकन हायर अमेरिकन
अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्थानीय अमरीकी नागरिकों को नौकरी देने की नीति 'बाई अमेरिकन हायर अमेरिकन' पर वहां की सरकार आगे बढ़ती है ऐसा अनुमान है कि करीब 5 लाख से साढ़े सात लाख भारतीय एच1बी वीजाधारकों को वापस जाने को मजबूर किया जा सकता है। एक अधिकारी ने बताया- अगर यह लागू कर दिया जाता है तो बड़ी तादाद में भारतीयों को अमरीका छोड़ने पर मजबूर किया जाएगा। जिसके चलते हजारों परिवारों के सामने संकट पैदा हो जाएगा।

Advertising