इस स्‍कूल में नहीं है राष्‍ट्रगान गाने की इजाजत

Monday, Aug 08, 2016 - 12:25 PM (IST)

नई दिल्ली: 15 अगस्त की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। स्कूलों और कॉलेजों में भी बच्चे कई दिन पहले ही इसका रिहर्सल शुरू कर देते हैं लेकिन इन तैयारियों के बीच इलाहाबाद के एक स्कूल से चौंकाने वाली खबर आई कि इस स्कूल में राष्ट्रगान पर बीते दस साल से रोक लगी है। इस पर सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए इस स्कूल को बंद करने के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा स्कूल के प्रबंधक के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का केस दर्ज करने के आदेश भी दिए हैं। देश का संविधान किसी को भी राष्ट्रगान के अपमान की इजाजत नहीं देता लेकिन इलाहाबाद का ये स्कूल बीते दस सालों से अपना संविधान चला रहा है।  


वहीं जब यह खबर मीडिया में दिखाई गई तो प्रशासन का कहना है कि स्कूल में राष्ट्रगान न गाने दिए जाने की जांच के आदेश दिए हैं। स्कूल प्रबंधक का कहना है राष्ट्रगान में जो भारत भाग्य विधाता शब्द हैं उसे गाने की इजाजत इस्लाम नहीं देता। राष्ट्रगान पर रोक का ये विवाद सामने नहीं आता अगर स्कूल के कुछ शिक्षकों ने विरोध नहीं किया होता। आरोप है कि प्रबंधन ने आवाज उठाने पर 8 शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

इस स्कूल में सभी धर्मों के नर्सरी से आठवीं तक की पढ़ाई होती है और करीब 800 बच्चे यहां पढ़ते हैं। इसके बावजूद स्कूल में न तो जन गन मन की इजाजत है और न ही सरस्वती वंदना की। एमए कॉन्‍वेंट स्‍कूल की स्थापना के बाद पिछले 10 साल से कभी भी यहां राष्ट्रगान नहीं गाया गया। ​फिलहाल, प्रिंसिपल सहित 8 टीचरों के स्कूल छोड़ने के बाद कई पैरेंट्स भी अपने बच्चों को इस स्कूल से हटाने की बात सोच रहे हैं।

Advertising