मसाला बोर्ड सिक्किम में ई.इलायची नीलामी मंच शुरू करेगा

Tuesday, Jan 19, 2016 - 04:33 PM (IST)

गंगटोक: भारतीय मसाला बोर्ड सिक्किम के इलायची किसानों को बेहतर लाभ प्राप्ति में मदद करने के मकसद से जैविक तरीके से उत्पादित इलायची की एक इलेक्ट्रानिक नीलामी सुविधा शुरू करेगा। यह सुविधा छह महीनों में खोलने का लक्ष्य है। देश में उत्पादित सालाना करीब 4,500 टन बड़ी इलायची में सिक्किम का योगदान करीब 0 प्रतिशत है।   

 

मसाला बोर्ड के अध्यक्ष ए जयतिलक ने जैविक उत्पादों पर एक प्रदर्शनी के मौके पर पीटीआई को बताया कि, बड़ी इलायची की भारी मांग है। बोर्ड ने अगले छह महीनों में एक इलेक्ट्रानिक नीलामी मंच की स्थापना का फैसला किया है जो किसानों को बेहतर लाभ प्राप्ति में मदद करेगा। 

 

मौजूदा समय में सिक्किम के किसान इलायची की बिक्री खड़े नीलामी बाजार में करते हैं जो कि बोर्ड ने वर्ष 2010.11 में स्थापित की थी। इस अधिकारी ने आज कहा,  पहाड़ी क्षेत्रों में इस उत्पाद का संग्रहण और उसका परिवहन एक समस्या है। एक बार इलेक्ट्रानिक नीलामी मंच की स्थापना हो जाने पर किसान वेबसाइट पर कीमत को जांच सकते हैं और उसी के अनुरूप फैसला ले सकते हैं। उन्हें अपने उत्पाद को बाजार ले जाने की जररत नहीं होगी। 

 

उन्होंने कहा कि जैविक मसाला उत्पादों की बढ़ती घरेलू और निर्यात मांग के मद्देनजर इससे किसानों को अधिक मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। 

Advertising