ITC की 25 नए खाद्य उत्पाद उतारने की योजना

Thursday, May 19, 2016 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली: होटल, सिगरेट एवं पैकिंग वाले ब्रांडेड खाद्य उत्पाद का कारोबार करने वाली प्रमुख कंपनी आईटीसी लिमिटेड ने खाद्य उत्पाद कारोबार में और तेजी लाने के लिए वित्त वर्ष के दौरान उसकी विभिन्न श्रेणियों में 25 नये उत्पाद उतारने की योजना बनाई है। आई.टी.सी. खाद्य उत्पाद डिवीजन ने आज ‘बी नेचुरल पंजाब दा किन्नू’ जूस पैक बाजार में उतारा है और कंपनी इसे बाजार में साल भर उपलब्ध कराएगी।

आई.टी.सी. फूड्स डिवीजन के मुख्य कार्यकारी वी.एल. राजेश ने आज यहां ‘पंजाब दा किन्नू’ जूस पैक पेश करते हुए कहा, ‘‘आई.टी.सी. ने कृषि उत्पादों के मूल्य वर्धन के अपने प्रयास तेज किये हैं। हम खाद्य पदार्थों के क्षेत्र में गुणवत्ता की बात करते हैं। हमारा बेहतरीन उत्पाद लाने पर जोर है। जिन क्षेत्रों में हमने उत्पाद उतारे हैं हमारा उन क्षेत्रों में नंबर एक बनने का इरादा है।’’ सत्तू के बारे में पूछे गए एक सवाल पर राजेश ने कहा, ‘‘एेसे कई खाद्य एवं पेय पदार्थ हैं जिन पर काम चल रहा है। सत्तू पर भी हमारा ध्यान है, इसे स्वादिष्ट और स्वीकार्य बनाने के बाद ही कंपनी कोई उत्पाद तैयार करेगी।’’

राजेश के अनुसार आई.टी.सी. का ब्रांडेड पैकिंग कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी के ब्रांडेड उत्पादों में आशीर्वाद आटा, सनफीएस्ट बिस्कुट, बिंगो चिप्स, येप्पी नुडल्स, बी नेचुरल जूस के अलावा मसाले, तैयार खाद्य एवं जलपान सामग्री सहित विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार कर रही है।

उन्होंने कहा कि खाद्य एवं पेय पदार्थों के क्षेत्र में कंपनी दोहरी रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है। पहली- कंपनी के पहले से चल रहे उत्पादों का बाजार बढ़ाया जाए और नए क्षेत्रों में उत्पाद उतारे जाएं। ‘‘अब तक कंपनी के कुल मिलाकर 200 उत्पाद बाजार में हैं और इस साल 25 नए उत्पाद उतारने की योजना है। हालांकि उन्होंने इसकी समयसीमा बताने से इनकार किया।’’ वर्ष 2015-16 में आई.टी.सी. का खाद्य डिवीजन का कारोबार एक अरब डालर रहा है।

Advertising