देश में एक लाख करोड़ की फल-सब्जियां बर्बाद: हरसिमरत कौर बादल

Thursday, Jun 02, 2016 - 03:11 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में प्रसंस्करण सुविधाओं के अभाव में प्रतिवर्ष लगभग एक लाख करोड़ रुपए के फल, सब्जियां तथा जल्दी खराब होने वाले अन्य कृषि उत्पाद बर्बाद हो जाते है लेकिन पिछले दो वर्षों के दौरान इन सुविधाओं का विस्तार किए जाने से करीब 3000 करोड़ रुपए के ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल होने लगा है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में अपने मंत्रालय के दो वर्ष की उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए बताया कि सैट्रल इंस्टीच्युट ऑफ पोस्ट हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाजी (सिफेट) से फलों, सब्जियों तथा जल्द नष्ट होने वाले अन्य उत्पादों के नुकसान का आंकलन करने के लिए एक अध्ययन कराया गया था जिसमें यह स्पष्ट हुआ कि देश में प्रति वर्ष लगभग एक लाख करोड़ रुपए के उत्पाद प्रसंस्करण सुविधा के अभाव में बर्बाद हो जाते है।

उन्होंने कहा कि जो अध्ययन हुआ है उनमें कुल बर्बाद होने वाली वस्तुओं में 16 प्रतिशत फल और सब्जियां है। हालांकि उन्होने कहा कि यह नुकसान कई गुना ज्यादा है। पूरी दुनिया में लगभग 33 प्रतिशत फलों और सब्जियों का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार फलों और सब्जियों का नुकसान बिल्कुल बंद करना चाहती है और दो साल के शासन के दौरान देश में छह मेगा फूड पार्क स्थापित किए गए हैं।

Advertising