सोया खली उत्पादों के निर्यात में 39.5% का उछाल

Tuesday, May 08, 2018 - 06:00 PM (IST)

इंदौरः प्रसंस्करणकर्ताओं के एक संगठन ने आज कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में देश से सोया खली और इससे बने उत्पादों का निर्यात करीब 39.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19.07 लाख टन पर पहुंच गया। वित्तीय वर्ष 2016-17 में देश से इन उत्पादों का निर्यात 13.67 लाख टन के स्तर पर रहा था।

इंदौर स्थित सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के अध्यक्ष डेविश जैन ने बताया कि 31 मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान भारतीय सोया खली उत्पादों के प्रमुख आयातकों में फ्रांस, बांग्लादेश और जापान शामिल हैं। उन्होंने अनुमान जताया कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में देश से इन उत्पादों का निर्यात 20 से 30 लाख टन के आस-पास हो सकता है।

जैन ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि मॉनसूनी बारिश के साथ जून से शुरू होने वाले खरीफ बुआई सत्र के दौरान देश में सोयाबीन का रकबा बढ़ेगा। नई फसल आने के बाद प्रसंस्करण गतिविधियां तेज होंगी जिससे मौजूदा वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही (अक्तूबर-मार्च) में सोया खली उत्पादों का निर्यात तेज रफ्तार पकड़ेगा।' सोया खली से सोया आटा, सोया बड़ी जैसे खाद्य उत्पादों के साथ पशु आहार तथा मुर्गी चारा जैसे उत्पाद तैयार किए जाते हैं। 

jyoti choudhary

Advertising