क्या गुरु  एक रोबोट बन जाएगा?

Wednesday, Sep 05, 2018 - 01:03 PM (IST)

डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में, गुरु निकट भविष्य में रोबोट बनने जा रहा है। हम इसे शिक्षा के विकास की प्रक्रिया के रूप में देख सकते हैं। चूंकि डिजिटल डिवाइस विकसित हो रहे हैं, अब एक छात्र माउस के केवल क्लिक के माध्यम से अपनी पसंद का सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री ढूंढ सकता है। बड़ी संख्या में डिजिटल डेटा और अचूक जानकारी खोजना बहुत आसान बन गया  है और गूगल या किसी अन्य खोज इंजन की सहायता से कीसी भी मुश्किल समस्या को हल किया जा सकता है। कुछ विचारकों के अनुसार, इस बदलते परिदृश्य में गुरु की आवश्यकता सीमित हो गई है । ट्यूटर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं, किसी भी विषय पर व्याख्यान के पर्याप्त डेटाबेस उपलब्ध हैं। 

पॉक्सो कानून को संवेदनशील बनाने के लिए स्कूल में शिक्षकों के लिए हाल ही में आयोजित एक  कार्यशाला में, एक शिक्षक ने एक वास्तविक सवाल उठाया। यद्यपि  मां बच्चे का पहला गुरु है और एक शिक्षक को मातृ स्नेह का प्रदर्शन करना चाहिए, लेकिन वर्तमान स्थिति में अब शिक्षा के दौरान छात्रों को प्यार या क्रोध जैसी आवश्यक भावनाओं को दिखाने के लिए कैसे संभव है?
यह एक शिक्षक से एक वास्तविक सवाल हो सकता है जो समाज में एक भावनात्मक व्यक्ति भी रहता है, इसलिए जवाब समाज से ही आना है। जैविक व्याख्या के अनुसार, जब मां भावनात्मक  नहीं होती है, तो मां अपने बच्चे को नहीं खिला सकती है, उसे स्नेह और देखभाल के साथ करना होता है। जागरूकता अभियान में समाज को संवेदनशील बनाकर समाज यह भी सीखता है कि अगर वह बच्चे को अनचाहे भावना दिखाती है तो बच्चा शिक्षक के खिलाफ शिकायत कर सकता है।
आज का व्यस्त तनावपूर्ण  जीवन में लोग तनावपूर्ण और यांत्रिक रूप से जीवित रहते हैं, शिक्षक के खिलाफ कोई गलतफहमी हो सकती है, जो शिक्षकों को सलाखों के पीछे ढकलने के लिए पर्याप्त होगा और इस तरह, यह अवधारणा भी गुरु की गरिमा और श्रद्धा को भी कम कर रही है ।

हमने अपने पवित्र ग्रंथों से सीखा है कि एक शिक्षक गु-रू है जो प्रकाश के माध्यम से शिष्य के जीवन से अंधेरे को दूर करता है। विद्यार्थियों को केवल तब ही प्रबुद्ध किया जा सकता है जब वे ऐसा करना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें सीखने की प्रक्रिया में उस प्रकाश में शामिल होने का सम्मान दिखाना है। भगवत गीता के अनुसार, "श्रद्धावन लभते  ज्ञानम" अर्थात, ज्ञान केवल श्रद्धासे प्राप्त किया जाता है। इसलिए दोनों पक्षों से भावनाओं को  बिना ज्ञान प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

तो इस डिजिटलीकरण की दुनिया में यदि छात्र और शिक्षक शिक्षा में अपनी भावनाओं को खो देते हैं, तो शिक्षक निकट भविष्य में रोबोट बन जाएगा। अब भविष्य को फैसला करना है कि क्या रोबोट शिक्षक की जगह लेगा या मौजूदा शिक्षक रोबोट बन जाएगा।


श्री चंडी प्रसन्न नायक

> जसपाल कौर पब्लिक स्कूल, शालीमार बाग दिल्ली

pooja

Advertising