दुबई’ जिसे देख कश्मीर के गुलमर्ग की ताज़ा होती है याद

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 04:09 PM (IST)

दुबई में हर वर्ष लगभग तीन महीनों (अप्रैल से जून तक) के लिए जाता हूँ। कोरोना की वजह से इस बार जाना नहीं हुआ। मान्यतया दुबई का तापमान गर्मी के मौसम में भारत के मैदानी इलाकों की तरह ही प्रायः 40 डिग्री के आस-पास रहता है। अधिकतम तापमान 48.5 (27 जुलाई 2012 को) रिकॉर्ड किया गया था। यहाँ बिजली कभी गुल नहीं होती, इसलिए अक्सर सभी घर, अपार्टमेंट, बड़े-बड़े भवन, मॉल, दुकानें, होटल आदि वातानुकूलित हैं। गर्मी तब महसूस होती है जब आप सड़क पर पैदल चलते हैं। वैसे, पैदल चलता कोई नहीं है। लगभग सभी के पास (मजदूरों/कामगारों को छोड़) वातानुकूलित कारें और आधुनिक सुविधाओं से लैस विदेशी गाड़ियाँ हैं। दिन में दुकानें अक्सर बंद रहती हैं, केवल सुबह-शाम खुलती हैं। शाम से लेकर देर रात तक दुकानों, मॉलों, होटलों में अच्छी-खासी गहमा-गहमा रहती है। 

दुबई में कुल्लू-मनाली

तपते रेगिस्तान की प्रचंड गर्मी को चुनौती देता एक दर्शनीय स्थान है यहाँ ‘स्की-दुबई’ जिसे देख हिमाचल के कुल्लू-मनाली अथवा कश्मीर के गुलमर्ग की याद ताज़ा हो आती है। ठंडी-ठंडी बर्फानी हवाएं, हिम-मानव, रोप-वे, फिसलन-पट्टियाँ आदि देख-देखकर रोमांच तो होता ही है, जिन कलाकारों/इंजीनियरों ने इसे बनाया उनके अद्भुत कला-कौशल की प्रशंसा किए बिना नहीं रहा जाता। 22500 वर्गमीटर तक फैला, हिम से सना, यह स्की दुबई इतना बड़ा है कि इसमें करीबन 3 फुटबाल-मैदान समा जाएँ और ऊँचा इतना कि 25 माले का मकान खड़ा हो जाए। इतनी विशाल जगह और चारों तरफ बस बर्फ ही बर्फ। 

 

PunjabKesari

 रात यहाँ करीबन 30 टन बर्फ गिरती है। होता यह है कि हर रात शुद्ध शीतल पानी को पाइपों के माध्यम से छत पर बने फुव्वारों सरीखे ब्लोअर में डाला जाता है और न्यूनतम तापमान यानि कि -7 या -8 डिग्री तक बरकरार रख कर ब्लोअर से छोड़ा जाता है। बाद में यही पानी हिम में परिवर्तित होकर हिम-वर्षा के रूप में बिखरता है। सचमुच गजब का मानव–कौशल! जी हाँ। 

विश्व का सबसे बड़ा फ्रिज! अब आप चाहें यहाँ बर्फ के गोले बनाइए या अपने बच्चे का जन्मदिन मनाइए। विश्व का सर्वोपरि हिम-उद्यान आपके स्वागत के लिए सजा-संवरा तैयार खड़ा है। दुबई में स्कीइंग और बर्फ़ पर होने वाले दूसरे खेलों का लुत्फ़ यहाँ उठाया जा सकता है। दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा ‘इनडोर स्नो पार्क’ भी यहीं पर बनाया गया है। सुना है इसे बनाने में 27 करोड़ डॉलर से अधिक का ख़र्च आया है। इस पार्क में वह परत, जहाँ कभी रेत ही रेत हुआ करती थी, वह परत अब साल-भर कृत्रिम रूप से तैयार बर्फ़ से ढकी रहती है। 

‘स्की दुबई’ नाम का ये पार्क 85 मीटर ऊँचा और 80 मीटर चौड़ा है। पार्क के अंदर तापमान -1 से -2 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा गया है। जबकि बाहर का तापमान साधारण तौर पर दुबई में गर्मियों में 40 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों में 25 डिग्री सेल्सियस हुआ करता है। पार्क में प्रवेश के लिए टिकट लेनी पडती है जो सस्ती नहीं है। स्नो-पार्क के अंदर कड़कती ठंड से बचने के लिए विशेष प्रकार के बने कपड़े-जूते आदि प्रबंधकों द्वारा दिए जाते हैं। 

(डॉ० शिबन कृष्ण रैणा)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News