GST रेट तय होने से इन सेक्टर्स को फायदा

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2017 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्लीः जी.एस.टी. काऊंसिल ने 1211 आइटम्स पर जी.एस.टी. के रेट तय कर दिए गए हैं। 1 जुलाई से देशभर में जी.एस.टी. लागू होना तय माना जा रहा है। जी.एस.टी. की दरें तय होने से कुछ सेक्टर्स को राहत मिली है। वहीं, कुछ सेक्टर्स की चिंताएं बढ़ गई हैं। एक्सपर्ट्स भी जी.एस.टी. को शेयर मार्कीट के लिए पॉजिटिव ट्रिगर मान रहे हैं। किन स्टॉक्स में निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

इंडियन इकोनॉमी को होगा फायदा 
सैमको सिक्योरिटीज के सीईओ जिमीत मोदी का कहना है कि जी.एस.टी. की दरें महंगाई कम करने के लिहाज से बेहतर हैं और कंज्यूमर को इससे फायदा होगा। वहीं, बहुत सी कंपनियां किसी राज्य विशेष से हटकर पूरे देश में कारोबार कर सकेंगी। इससे कंपनियों के साथ सरकार का भी रेवेन्यू बढ़ेगा। इससे इंडियन इकोनॉमी को फायदा होगा। वहीं, शेयरखान के एवीपी मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार जी.एस.टी. लागू होने से लोगों की खरीदारी करने की क्षमता बढ़ेगी और कंपनियों का कारोबार भी बढ़ेगा। उनका कहना है कि निवेशकों के लिए उन कंपनियों में निवेश करने का बेहतर मौका है, जिन्हें जी.एस.टी. का सबसे ज्यादा फायदा मिल रहा हो।

किन सेक्टर्स को होगा फायदा 
बोनांजा पोर्टफोलियो के पुनीत किनरा का कहना है कि जी.एस.टी. की नई दरें देखने के बाद एफएमसीजी सेक्टर रियल विनर दिख रहा है। जी.एस.टी. के तहत इस सेक्टर को फायदा मिलेगा। वहीं, वीएम फाइनेंस के विवेक मित्तल ने बताया कि जी.एस.टी. लागू होने से एफएमसीजी, पावर सेक्टर और लॉजिस्टिक कंपनियों को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस एडेलवाइस की रिपोर्ट के मुताबिक जी.एस.टी. से एफएमसीजी कंपनियों को बड़ा फायदा होगा। हेयर ऑयल, सोप, टूथपेस्ट जैसे प्रोडक्ट पर टैक्स स्लैब अब घट जाएगा। वहीं, कोयला पर टैक्स स्लैब घटने से पावर कंपनियों को फायदा होगा।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News