नॉर्वे शतरंज 2017 : बराबरी पर छूटी आनंद और वेसली की बाजी

Tuesday, June 13, 2017 1:21 PM
नॉर्वे शतरंज 2017 : बराबरी पर छूटी आनंद और वेसली की बाजी

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । 12 जून (निकलेश जैन ) वर्ष के सबसे बड़े ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट में पाँचवाँ राउंड शांतिपूर्ण रहा और सभी मुक़ाबले ड्रॉ पर छूटे । 4 में से 2 मैच में हार का सामना कर चुके भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन 47 वर्षीय विश्वनाथन आनंद का मुक़ाबला मौजूदा विश्व नंबर 2 अमेरिका के वेसली सो से था । किंग्स पान ओपेनिंग में हुआ उनका मुक़ाबला मोहरो की लगातार अदला -बदली के बीच 33 चालों में जब ड्रॉ हुआ तब बोर्ड पर राजा के अलावा एक ऊंट और 3 प्यादे बचे थे । आनंद को इस ड्रॉ से रेटिंग में 1 अंक का मामूली फायदा हुआ । जबकि टूर्नामेंट में वह अब भी 1.5 अंको के साथ अंतिम पायदान पर है हालांकि एक बड़ी जीत समीकरण बदल सकती है । 

आनंद को आने वाले चार राउंड में उन खिलाड़ियों से भिड़ना है जो फिलहाल जोरदार लय में है उन्हे विश्व नंबर 4 अमेरिकन  फेबियानों कारुआना ,विश्व चैम्पियन को हराने वाले अर्मेनिअन दिग्गज लेवान अर्नोनियान ,फिलहाल सबसे आगे चल रहे अमेरिकन हिकारु नाकामुरा और विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से मुक़ाबला खेलना है जो कतई आसान मुक़ाबले नहीं है लेकिन यही बात आनंद को प्रेरित  कर सकती है और इन बड़े खिलाड़ियों के जीत के समीकरण  बिगाड़ सकती है भारतीय प्रशंसक उनकी जीत का इंतजार कर रहे है ।

पाँच राउंड के बाद  हिकारु नाकामुरा 3.5 अंक के साथ पहले ,लेवान अर्नोनियन और ब्लादिमीर  क्रामनिक 3 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे , फेबियानों कारुआना ,कर्जाकिन , वेसलों सो और  अनीश गिरि 2.5 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है । 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!