नॉर्वे शतरंज 2017 : क्रामनिक से हारे आनंद

Thursday, June 8, 2017 8:34 PM
नॉर्वे शतरंज 2017 : क्रामनिक से हारे आनंद

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । 08 जून (निकलेश जैन ) मौजूदा वर्ष का सबसे कडा ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट "नॉर्वे शतरंज 2017 "अपने पहले दो राउंड के बाद ही काफी रोचक नजर आ रहा है । हालांकि बात करे भारत के विश्वनाथन आनंद की तो पहले राउंड मे काले मोहरो से फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से  ड्रॉ खेलकर शुरुआत करने वाले  आनंद के लिए दूसरा मैच अच्छा परिणाम नहीं लाया उन्हे पूर्व विश्व चैम्पियन ब्लादिमीर क्रामनिक के हाथो हार का सामना करना पड़ा उम्मीद है वह अपने स्वभाव अनुसार बाकी बचे मैच में अच्छी वापसी करेंगे । 

दूसरा राउंड शुरुआत से ही भारतीय शतरंज प्रेमियों समेत दुनिया भर के खिलाड़ियों के लिए आकर्षण का केंद्र था क्यूंकी इसमें दो ऐसे खिलाड़ी आपस में मैच खेल रहे थे जो ना सिर्फ लंबे समय से प्रतिद्वंदी रहे है ,विश्व चैम्पियन रह चुके है पर साथ ही काफी अच्छे दोस्त भी है जी हाँ बात कर रहे है आनंद और क्रामनिक की ! 

​राय लोपेज़ ओपनिंग मे खेले गए इस मुक़ाबले मे आनंद सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे  ,खेल की 9वीं चाल मे ​ही आनंद नें अपना एक प्यादा कुर्बान करते है अपने मोहरो की बेहतर स्थिति से फायदा उठाने की कोशिश की और दबाव क्रामनिक पर डाला ,पर क्रामनिक बेहतर बचाव कर रहे थे । खैर धीरे आनंद नें एक अतिरिक्त प्यादा मारकर खेल बराबर करने के संकेत दिये पर क्रामनिक की बेहतर स्थिति नें उन्हे दबाव मे ला दिया और उनसे हुई कुछ गलत चालो का फायदा उठाकर क्रामनिक नें जीत दर्ज कर दी । 

दो राउंड के बाद हिकारु नाकामुरा और ब्लादिमीर क्रामनिक 1.5/2 अंको के साथ सयुंक्त पहले स्थान पर पहुँच गए है । आनंद और अनीश गिरि 0.5 अंको पर है और बाकी सभी खिलाड़ी 1 अंक पर खेल रहे है। ​

 

निकलेश जैन 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !