विश्व शतरंज टीम विरूद्ध अमेरिका - भारत के आर्यन और प्रग्गानंधा का चमकदार प्रदर्शन

Tuesday, August 1, 2017 10:23 PM
विश्व शतरंज टीम विरूद्ध अमेरिका - भारत के आर्यन और प्रग्गानंधा का चमकदार प्रदर्शन

 सेंट लुईस , अमेरिका ( निकलेश जैन )  विश्व के सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलड़ियों और अमेरिका के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियो के बीच में आयोजित हुए 30,000 अमेरिकी डॉलर के मैच में विश्व टीम नें अमेरिका पर जबरजस्त जीत दर्ज की भारत के लिए अच्छी बात यह रही की इस जीत में भारत के 12 वर्षीय आर प्रग्गानंधा और 16 वर्षीय आर्यन चोपड़ा नें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । विश्व टीम नें अमेरिका पर 31.5-17.5 से बड़े अंतर से जीत दर्ज की । 

इस मैच का आयोजन अमेरिका के प्रसिद्ध सेंट लुईस शतरंज क्लब में ,पूर्व विश्व चैम्पियन के कास्पारोव फ़ाउंडेशन और विश्व शतरंज संघ की ट्रेनिंग अकादमी नें किया और इसके लिए उन्होने विश्व के सबसे प्रतिभाशाली बच्चो को चुना । 

विश्व टीम में 17 वर्ष के 5 सबसे बेहतर और 14 वर्ष के 4 सबसे बेहतर खिलाड़ियों को चुना जिसमें 17 वर्ष में भारत के ग्रांड मास्टर आर्यन चोपड़ा ,औस्ट्रेलिया के एंटोन शिरनोव ,रूस के अंडरे एसीपेंकों और अलेक्सी सारना ,आर्मेनिया के मरतिरोसयन हैक को चुना गया वंही 14 वर्ष के समूह से भारत के प्रग्गानंधा ,उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक ,रूस के बिबिसरा ,और बुल्गारिया के शालिमोवा नुर्गयुल को चुना गया था । वही अमेरिका के दल का नेत्तृत्व मुख्य तौर पर मौजूदा विश्व जूनियर चैम्पियन जेफ्री क्षिओंग नें किया । 

आर्यन चोपड़ा नें कुल 5 मैच खेले और उन्होने 2 जीत और 2 ड्रॉ के साथ अंडर 17 वर्ग का  बेहतर प्रदर्शन किया तो प्रग्गानंधा नें खेले 4 मैच में से 3 ड्रॉ और 1 जीत निकालकर तेमा को मदद पहुंचाई 

और बड़ी बात यह रही की टीम को पुरुषकार देने पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और वर्तमान विश्व के शीर्ष खिलाडी वेसली नें पहुँचकर सभी का उत्साह बढ़ाया । 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !