भारत फिर बनेगा ओलिंपिक चैंपियन : जगबीर

Tuesday, February 28, 2017 3:48 PM
भारत फिर बनेगा ओलिंपिक चैंपियन : जगबीर

नई दिल्ली: पूर्व ओलिंपियन और अर्जुन पुरस्कार अवार्डी हॉकी खिलाड़ी जगबीर सिंह ने युवा खिलाड़ियों को ओलंपिक जैसे बड़े आयोजनों में सफल होने के लिए देश के लिए हर हालत में पदक जीतने की भावना के साथ खेलने के लिये कहा है।  यहां श्याम लाल कॉलेज परिसर में छठे पद्मश्री श्याम लाल मेमोरियर आमंत्रण हॉकी टूर्नामैंट (पुरुष तथा महिला) के उद्घाटन के मौके पर मंगलवार को पहुंचे जगबीर ने कहा कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है और लगभग हर प्रदेश से बेहतरीन खिलाड़ी समय समय पर सामने आये हैं और विश्व भर में अपनी पहचान बनाई है। 

ओलिंपिक में भारत सिरमौर रह चुका है और इसका कोई कारण नहीं कि भारत एक बार फिर ओलंपिक चैंपियन नहीं बन सकता।  पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि ओलिंपिक जैसे बड़े आयोजनों में शारीरिक मजबूती के अलावा आपको मानसिक रूप से काफी ढृढ रहना होता है। चाहे जिस प्रांत से भी खिलाड़ी आयें उनका एक मात्र लक्ष्य अपना नाम रौशन करना होता है। यह नाम अपने आप में बहुत अहमियत रखता है और इसीलिये जब आप अपने क्षेत्र ,प्रांत अथवा देश के लिये खेलें ,इस नाम को कभी धूमिल न होने दें।

उन्होंने कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत के बाद अपने संबोधन में कहा कि हॉकी एक बड़ा ही खूबसूरत खेल है। मैं आज भी जब मैदान पर युवा बच्चों को हॉकी खेलते देखता हूं तो मेरे अंदर ऊर्जा आ जाती है और एक नए उत्साह का संचार हो जाता है। सभी खिलाड़यिों को हमेशा अपनी क्षमता के अनुरूप आत्मविश्वास से खेलना चाहिये तथा किसी भी सूरत में खेल भावना को नहीं छोडऩा चाहिए।  उन्होंने श्याम लाल कालेज खेल आयोजन समिति की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि कालेज स्तर पर इस तरह के टूर्नामेंट आयोजि करने से इस खेल के विकास में मदद मिलती है। देश में हॉकी पुरानी सफलता की पटरी पर लौट रहा है और जरूरत है कि हम सभी सम्मलित रूप से प्रयास कर इसे जिंदा रखें।  

उल्लेखनीय है कि 28 फरवरी से आठ मार्च तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में पुरुष तथा महिला वर्गों की 14 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पुरुष वर्ग में आठ तथा महिला वर्ग में छह टीमें भाग लेंगी। मेजबान श्याम लाल कालेज पिछली तीन बार से यहां चैंपियन रह चुका है। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !