PM मोदी की खिलाडिय़ों से अपील, हार के बाद हिम्मत मत खोइये(Pics)

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2016 - 07:38 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में खेलों को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि इससे राष्ट्र्रीय अखंडता में काफी मदद मिल सकती है। डिजिटल तौर पर रिलायंस फाउंडेशन युवा खेल पहल को लांच करते हुए मोदी को व्यक्तिगत रूप से मजबूत बनने के लिए खेलों से जुडऩा चाहिए। 

उन्होंने कहा, ‘खेलों को हमारे रोजमर्रा के जीवन का अहम हिस्सा लोना चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि खेल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन मुझे लगा है कि खेल किसी व्यक्ति के संपूर्ण विकास के लिए अहम हैं।’ वीडियो काफ्रेंस के जरिए देश भर के बच्चों से बात करने के बाद मोदी ने कहा, ‘हमारा देश बड़ा और विविधता से भरा है। खेल राष्ट्रीय अखंडता में अहम भूमिका निभा सकते हैं।’ 

उन्होंने कहा, ‘खेल से हमें खेल भावना सीखने को मिलती है और यह हमारे सामाजिक जीवन में मदद करती है। खेल जीत से अधिक आपको हार से निपटना सिखाते हैं। खेल आपको फाइटर बनने में मदद करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘खेल आपको सिखाता है कि हार के बाद हिम्मत मत खोइये।’ फाउंडेशन की युवा खेल पहल भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय के विजन ‘खेल इंडिया’ के अनुरूप है। पहले साल में इस पहल के तहत आठ शहरों में चार वर्र्गों जूनियर लड़कों (ग्रेड सात से 10), सीनियर लड़के (ग्रेड 11 से 12), सीनियर लड़कियां (ग्रेड 11 से 12) और कालेज लड़कों (स्नातक संस्थान) में फुटबाल प्रतियोगिताएं होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News