पीयूष की वार्निंग, 48 घंटे में टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना नहीं हुआ बंद तो खैर नहीं

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्‍ली: रेल मंत्रालय की जिम्‍मेदारी संभालने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल एक्शन मोड में हैं। मंत्रालय संभालते ही जहां वे सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गए हैं वहीं उन्होंने अपने रेल कर्मचारियों के लिए एक नई वार्निंग जारी की है। गोयल ने  रेलकर्मियों को चेतावनी दी है कि 48 घंटों के अंदर यात्रियों से टिप और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद कर दें और अगर ऐसा नहीं हुआ तो दोषि‍यों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गोयल ने देश के सभी जोनल रेल इकाइयों को भेजे अपने इस पत्र को तुरंत प्रभाव से यह सब रोकने को कहा है।

रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद IRCTC भी हरकत में आ गया है। उसने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है। बड़ी बात ये है कि जो इसका उल्लंघन करेगा, उस पर भारी पेनाल्टी लगाई जाएगी। सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स ट्रेन में इस बात का निरीक्षण करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे। टिप वसूलने की शिकायतों को मॉनिटर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब रेलवे में खाने के ज्यादा पैसे वसूलने के मामलों से निपटने की कोशिश न की गई है लेकिन किसी रेल मंत्री द्वारा भेजा गया  इस तरह का अल्‍टीमेटम पहली बार है।

बता दें कि शताब्‍दी एक्सप्रेस में लंबे समय से यात्रियों से टिप्स की मांग करना सौदे का हिस्सा बन गया। ट्रेनों में ‘नो टिप’ का स्टीकर लगा होता है लेकिन यह सरकार की चेतावनी को सिर्फ मुंह चिढ़ाने का काम करते हैं क्योंकि जैसे ही आपकी यात्रा खत्म होती है स्टॉफ एक ट्रे लेकर टिप के लिए खड़ा हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News