बस 4 आसान स्टेप्स और घर बैठे करें हेयर स्पा (PICS)

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2015 - 05:09 PM (IST)

चेहरे के साथ साथ हमारे बाल भी हमारी खूूबसूरती बढ़ाते हैं। शायद ही कोई ऐसी लड़की हो जो खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के बारे में न सोचती हो लेकिन धूल-मिट्टी की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और हम सिवाए अफसोस के कुछ और नहीं कर पाते हैं। 

आपको बता दें कि सिर्फ बालों में अच्छा शैम्पू और कंडीशनर अप्लाई करने से यह ठीक नहीं होते हैं। वहीं, रोज पार्लर जाना और महंगे से महंगा हेयर ट्रीटमेंट करवाना भी मुमकिन नहीं है लेकिन इस बात पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हम आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिससे आप आसानी से घर पर ही हेयर स्पा कर सकती है। 

स्पा ट्रीटमेंट में कई तरह की मसाज थैरपीज होती हैं। अपने बालों के टेक्सचर के हिसाब से इसे चुन लें। वैसे तो आमतौर पर स्पा ट्रीटमेंट के 4 या 5 स्टेप्स होते हैं, जिसमें सबसे पहले ऑयलिंग करते हैं, फिर ऑयल से मसाज, स्ट्रीमिंग, ऑयल्ड बाल को माइल्ड शैम्पू से धोना और फिर हेयर मास्क का इस्तेमाल करना।

स्टेप 1-  ऑयल से मसाज करें

अपने बालों को पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है बालों में ढेर सारा तेल लगाएं और मसाद करे ताकि बालों की जड़े मजबूत बने और रूखापन खत्म हो जाए। आप चाहे तो 2-3 तरह का ऑयल्स मिक्स कर सकती है। तेल को पहले थोड़ा गर्म कर लें। हाथों से 15-20 मिनट तक सिर की मसाज करें। आप चाहें तो हाथ के बजाए  वाइब्रेटिंग मसाज ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 2 - स्टीमिंग

हर ब्यूटी सैलून में स्टीमर मौजूद होता है। स्टीमर ऑयल्स को जड़ों से सोखने में मदद करता है और बालों को बनाता है कोमल। घर पर इसे करने के लिए पहले एक तौलिए को गर्म पानी में डुबो लें और फिर इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर पानी निकाल लें। इसके तुरंत बाद अपने बालों को इस गर्म तौलिए में लपेट लें और 10 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा दो बार करें।

स्टेप 3 - शैम्पू करें

ये सबसे आसान स्टेप है। अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, क्योंकि आपके बाल इससे पहले हीट (स्टीमिंग के दौरान) से गुजर चुके रहते हैं और इसलिए इनके टुटने की गुंजाइश होती है।

स्टेप 4 - हेयर मास्क का इस्तेमाल करें 

बालों का गिरना हो, डैंड्रफ की समस्या हो या बालों को कलर्ड करना हो के लिए पार्लर में इनके हिसाब से आपको अलग-अलग हेयर मास्क मिल जाएंगे। आप चाहे तो इन्हें मार्केट से खरीद सकती हैं या फिर अपना खुद का हेयर मास्क भी बना सकती हैं। लोरियल और श्वार्जकोफ जैसे ब्रैंड्स के हेयर मास्क आपको मिल जाएंगे। अगर आपको केमिकल्स बेस्ड मास्क को इस्तेमाल करने में झिझक हो रही है तो आप होममेड मास्क का इस्तेमाल करें। आप इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें। बाल को धोते समय किसी भी तरह के शैम्पू या केमिकल्स को इस्तेमाल ना करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News