चेहरे पर पड़े सफेद दागों से इस तरह पाएं छुटकारा (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2015 - 12:42 PM (IST)

सफेद दाग एक त्वचा रोग है। यह शरीर में किसी तरह की पीडा, खुजली, प्रतिक्रिया आदि नहीं प्रकट करता। इस बीमारी में रोगी के शरीर पर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग आकार के सफेद दाग देखे जा सकते हैं। चेहरे पर सफेद दागों के पड़ने की वजह शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं होती। कैल्शियम की गोलियां या कुछ घरेलू असरदार नुस्खे अपनाने से इस समस्या से आसानी से राहत पाई जा सकती है।
 
सफेद दाग का व्यक्ति ठीक हो जाता है लेकिन थोडे धैर्य रखने की जरूरत है। अगर आप सफेद दाग के रोग को दूर करना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं। बस आपको  जरूरत है इन घरेलू उपायों को आजमाने की साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखने की। 
 
* खाने में नमक का कम सेवन करना चाहिए साथ ही खट्टी चीजों से दूर रहें, जैसे- आचार, खटाई तथा विटामिन सी का सेवन नहीं करना चाहिए। 
 
सफेद दाग होने पर बथुआ के पत्तों के रस की मालिश रोजाना करनी चाहिए। नमक कम से कम लें व सेंधा नमक को खाने में शामिल करें।
 
दूध से बनी चीजों का सेवन कम कर दें, मिठाई, रबडी, दही का एक साथ खाने में शामिल न करें। 
 
ज्यादा तली-भुनी चीजों और साथ ही उडद की दाल, मांस व मछली को कम खाएं। 
 
* खाने में गुड कम मात्रा में खाएं। खटाई, तेल मिर्च से दूरी ही अच्छी। 
 
अखरोट सबसे लाभदायक और कारगर उपाय है। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को कली कर सकता है। इसलिए इसे डेली खाने में शामिल करें। 
 
* भोजन में लहसुन का सेवन नियमित रुप से करें यह देखने में जितना छोटा है इसके काम उतने ही बड़े हैं। लहसुन के रस में हरड घिसकर लेप करें सफेद दाग कम हो जाएगे। 
 
कहते हैं नीम हर मर्ज की दवा है आप अगर सफेद दागों से छुटकारा चाहते हैं तो नीम की पत्ती, निंबोली आदि को सुखाकर पीस लें और इसे प्रतिदिन फंकी लें। सफेद दाग के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News