PICS: ये 8 स्पैशल योग आसन फ्लैट कर देंगे आपकी Tummy

punjabkesari.in Friday, Jun 19, 2015 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्ली: योगा शरीर को मजबूत बनाता है। सबसे बडी बात यह है कि योग से मोटापा भी घटता है। यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और बिना जिम जाए  मोटापा घटाना चाहते है तो योगा करना शुरू कर दें। ज्यादातर लोगों की टमी बाहर होती है जिसे फ्लैट करना बहुत ही मुश्किल काम है। आज हम आपको टमी कम करने के लिए आसन बताएंगे। 

जानिए, किन आसनों के जरिए फ्लैट हो जाएदी आपकी टमी:-

1. तितली आसन

यह आसन पेट और जांघ पर असर डालता है। यदि आपको पतले पैर चाहिए तो इस आसन को जरूर करें।

करने की विधि: दोनों पैरों को सामने की ओर फैला लें। दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें और दोनों तलवों को आपस में मिला लें।अपने दोनों हाथों से पैरों की अंगुलियों को पकड़ें और एड़ी को शरीर के पास लाने का प्रयास करें। आपके हाथ बिल्कुल सीधे होने चाहिए और शरीर को भी पूरी तरह सीधा रखें जिससे रीढ़ की हड्डी भी सीधी हो जाए।

सामान्य गति से सांस लें और दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर की ओर लाएं फिर नीचे की ओर लाएं। ऐसा करते हुए कोशिश करें कि पैर जमीन को न छूने पाए। इस तरह अपने पैरों को लगातार 20-25 बार ऊपर-नीचे की ओर ले जाएं, ध्यान रखें की झटका न लगे। इसके बाद पैरों को धीरे-धीरे सीधा कर लें और कुछ समय तक शरीर को ढीला छोड़ दें। महिलाओं में गर्भाशय संबंधी समस्या और मांसपेशियों में खिंचाव इस आसन से दूर हो जाते हैं। नियमित आसन करने से मेटापा से निजात पाई जा सकती है।

2. बलासन

बलासन से पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें। 

ऐसे करे..

घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

3. पश्चिमोत्तानासन

इस आसन से पेट के आस-पास के हिस्सों (किडनी, लिवर, पैंक्रियाज) को सुचारू कर हमारी पाचन क्रिया को सही बनाता है। इस आसन क्रिया से आपके पेट पर दबाव पड़ता है, जिसका सीधा प्रभाव पेट की चर्बी पर पड़ता है। यदि आपका पेट आगे की ओर कुछ ज्यादा ही निकल आया है तो इस आसन को नियमित रूप से करने से काफी प्रभाव देख सकते हैं। इससे पीठ दर्द भी सही होता है।

ऐसे करे..

इस आसन में पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को अपनी सीध में रख कर बैठ जाएं। ध्यान रहे कि पैर मजबूती से जमीन पर रखे हों। अब सांस लेते हुए, अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और रीढ़ की हड्डी सीधी रखें। सांस छोड़ते समय पेट को अंदर की ओर ले जाते हुए आगे की ओर झुक जाएं।

अगर आप इस आसन को पहली बार कर रहे हैं तो शुरुआत में चाहें तो अपने घुटनों को हल्का मोड़ सकते हैं। ध्यान दें कि आपने शरीर के सभी हिस्सों में किसी प्रकार का खिंचाव तो नहीं बना रखा है। इस मुद्रा में एक मिनट तक रुके रहें और फिर इस अवधि को समय के साथ-साथ बढ़ाते जाएं। यदि डायरिया से पीड़ित हैं या पीठ की चोट से तो यह आसन न करें। 

4. धनुरासन

इस आसन से शरीर में लचीलापन आता है, पेट की चर्बी कम होती है जिससे मोटापा कम होता है।

ऐसे करें...

पेट के बल लेट जाएं। श्वास को छोड़ते हुए दोनों घुटनों को एक साथ मोड़ें, एडियों को पीठ की ओर बढ़ाएं और अपनी बांहों को पीछे की ओर तानें फिर बाएं हाथ से बाएं टखने को एवं दाएं हाथ से दाएं टखने को पकड़ लें। अब श्वास भरकर यथासम्भव उसे रोके रखें।

अब सांसों को पूरी तरह निकाल दें और जमीन से घुटनों को उठाते हुए दोनों पैर ऊपर की ओर खींचें और उसी समय जमीन पर से सीने को उठाएं। बांह और हाथ झुके हुए धनुष के समान शरीर को तानने की कोशिश करें।

अब अपने सिर को ऊपर की ओर उठाएं एवं यथासम्भव पीछे की ओर ले जाएं। पैर ऊपर उठाते समय घुटनों के पास उन्हें सरकने न दें नही तो काफी ऊंचाई तक पैर नहीं उठा  सकेंगी।

अब पैर घुटनों और टखनों को सटा लें। इस दौरान श्वास की गति तेज होगी, लेकिन इसकी चिंता न करते हुए यथाशक्ति 16 सेकंड से 1 मिनट तक रुकें और आगे- पीछे, दाएं -बाएं शरीर को हिला डुला सकते हैं। अब श्वास छोड़ते हुए धीरे धीरे टखनों को भी छोड़ दें और दोनों पैरों को सीधा कर लें।

लेकिन यह ध्यान रहे कि पहले घुटनों को जमीन पर रखें फिर तुड्डी को जमीन स्पर्श कराएँ और इसके बाद पैरों को छोड़ते हुए उन्हें जमीन तक धीरे धीरे आने दें। अपने कपोल को जमीन पर रखकर विश्राम करें।

यह अभ्यास 5 सेकेण्ड से आरम्भ करें और प्रतिदिन समय को तब तक बढ़ाते रहें जब तक बिना किसी दबाव के 15 से 30 सेकेण्ड तक न हो जाए।

5. ट्री पोज

ट्री पोज इस आसन से वजन कम होता है और मन शांत होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट करें इस आसन से वजन कम होता है और मन को शांत होता है। इसे रोज सुबह खाली पेट करें।

ऐसे करें..

इस आसन के लिए सीधे खड़े हो जाए। फिर एक पैर को दूसरे पैर की जांघ पर रखें।  दोनों हाथों को सर के ऊपर ले जाकर हाथ जोड़ ले।

6. ऊंट पोज

यदि पेट ज्यादा निकला है तो इस योग से आपका पेट, कमर, छाती और बाहों पर असर पडे़गा।

ऐसे करें...

इस आसन में घुटनों के बल खड़े हो जाए। अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाकर बांए हाथ को बांए पैर की एड़ी के पास रखें और दांए हाथ को सीधा रखें। रहे। इसी अवस्था में थोड़ी देर रहे। यह अभ्यास 5 सेकेण्ड से आरम्भ करें और प्रतिदिन समय को तब तक बढ़ाते रहें जब तक बिना किसी दबाव के 15 से 30 सेकेण्ड तक न हो जाएं।

7. ऊर्जा चल मुद्रा योग

इससे जहां आपकी अंगुलियां मजबूत बनेगी वहीं यह मोटापा कम करने में भी सहायक सिद्ध होगी। इससे सबसे पहले कंधे का दर्द मिटता है फिर यह पेट, पीठ और कमर का दर्द दूर करती है।

ऐसे करें..

यह बहुत ही आसान है। जाने-अंजाने आपने इसका अभ्यास किया भी होगा। इसके लिए सिर्फ अपने दोनों हाथों की मुटि्ठयों को बंद करना और खोलना है। इस तरह से इस मुद्रा को बार-बार करना है। शुरुआत 5 मिनट के अभ्यास से कहते हुए प्रतिदिन सुबह और शाम 10 से 15 मिनट तक इसका अभ्यास करें। 20 दिन तक तक के लिए अभ्यास करें और फिर दो-चार दिन छोड़ कर फिर से इसका अभ्यास करने लगें।

8. भुजंगासन

इस आसन से न सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।

ऐसे करें...

पहले पेट के बल सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को माथे के नीचे टिकाएं। दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े। अब शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे उठाएं। शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद वापस पेट के बल लेट जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News