ब्रिटेन सरकार का जलियांवाला मामले में मांफी मांगने से इंकार

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 04:50 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन सरकार ने जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार के मामले में मांफी मांगने से इंकार कर दिया है। लंदन के मेयर सादिक खान ने मांग की थी कि जलियांवाला बाग कांड के लिए ब्रिटिश सरकार को भारत से माफी मांगनी चाहिए।

हालांकि, विदेश कार्यालय ने चार साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के बयान को दोहराया है, जिसमें उन्होंने जलियांवाला बाग कांड की निंदा करते हुए इसे बेहद शर्मनाक कृत्य बताया था। विदेश कार्यालय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने 2013 में जलियांवाला बाग के दौरे पर नरसंहार को ब्रिटेन के इतिहास में बेहद शर्मनाक कृत्य करार दिया था। इसके साथ ही उन्होंने इसे ऐसी घटना बताया था जिसे नहीं भूलना चाहिए।
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह सही है कि हम मृतकों के प्रति सम्मान रखते हैं और घटना को याद रखते हैं। ब्रिटिश सरकार इस घटना की निंदा करती है। गौरतलब है कि लंदन के मेयर सादिक खान ने अपने अमृतसर दौरे के समय कहा था कि अब वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगे।

पाकिस्तानी मूल के सादिक खान भारत और पाकिस्तान के तीन-तीन शहरों की आधिकारिक यात्रा के तहत अमृतसर दौरे पर आए थे। उन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और विजिटर्स बुक में लिखा कि अब वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News