कारगिल को बनाया जाएगा पर्यटन बाजार : महबूबा

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 10:59 AM (IST)

श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने अपनी सरकार को कारगिल को पर्यटन बाजार के रूप में प्रोत्साहन देने के निर्देश दिए हैं और इसके लिए एक अलग से राहत राशि के पैकेज देने की घोषणा की जाएगी। 2 सड़क परियोजनाओं का नींव पत्थर रखने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृति ने कारगिल ऐसा बनाया है जहां हर कोई आना चाहेगा। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती पर्यटन के अंतर्गत बीमबुत, हंदूरमान तथा अन्य क्षेत्रों के गांवों को विकसित किया जा सकता है तथा कारगिल युद्ध की यादगारों से यात्रियों को आकर्षित किया जा सकता है। 

 

वहीं स्थानीय लोगों की मांगों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने स्थानीय स्कूल को हायर सैकेंडरी स्कूल बनाने की घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र में एक नर्सिंग स्कूल खोलने की संभावनाओं को देखने का निर्देश दिया। उन्होंने आर. एंड बी. विभाग को पानिखार से किश्तवाड़ सड़क का एक सर्वेक्षण करने तथा बिजली रहित गांवों को बिजली देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कश्मीर विश्वविद्यालय के सैटेलाइट कैम्पस में एकीकृत पाठ्यक्रमों को शुरू किया जाएगा। 

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बराकू से इचु की 18.10 किलोमीटर सड़क का नींव पत्थर रखा जिसे 21.97 करोड़ की राशि से बनाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने 18 करोड़ की राशि से बनाए जाने वाले 10-10 किलोमीटर लम्बे फोतांग-करशा-सारी जंस्कार सर्कुलर रोड का नींव पत्थर भी रखा जिसे आगामी वित्त वर्ष में पूरा किया जाएगा। खुम्बाथंग में मुख्यमंत्री ने स्थानीय अस्पताल के आधुनिकीकरण तथा क्षेत्र के लिए एक शिक्षा जोन के निर्माण की घोषणा की। इस मौके पर विधान परिषद के अध्यक्ष हाजी अनायत अली, आर. एंड बी. मंत्री नईम अख्तर, शिक्षा मंत्री सईद अल्ताफ  बुखारी, जंस्कार के विधायक आगा बकीर रिजवी, एल.ए.एच.डी.सी. के सी.ई.सी. काचू अहमद अली ने भी जनसभा को सम्बोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News