आस्था से सौदा : रघुनाथ मंदिर आए श्रद्धालुओं ने पुजारियों पर लगाए लूट के आरोप

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 06:02 PM (IST)

जम्मू : विभिन्न राज्यों से श्री रघुनाथ मंदिर आए श्रद्धालुओं ने आज मंदिर परिसर में स्थित पुलिस पोस्ट के बाहर प्रदर्शन करते हुए मंदिर के पुजारियों पर श्रद्धालुओं से जबरन चढ़ावा चढ़ाने के आरोप लगाए। इस संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो के बाद कई संगठनों ने इस मामले की निंदा करते हुए प्रशासन से श्रद्धालुओं से हो रही लूट पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाने की मांग की है। 

 


बुधवार को राजस्थान, महाराष्ट्र व अन्य राज्यों से कुछ श्रद्धालुओं के जत्थे श्री रघुनाथ मंदिर आए थे। मंदिर से बाहर निकलते ही उनका गुस्सा फूट गया और वे मंदिर परिसर के बाहर स्थित पुलिस पोस्ट के बाहर नारेबाजी करने लगे। वायरल वीडियो में उन्होंने आरोप लगाए हैं कि मंदिर में पुजारियों द्वारा जबरन चढ़ावा लिया जाता है। उनका आरोप था कि जो 100-500 रुपए के नोट चढ़ाते हैं उन्हें अच्छी तरह से दर्शन करवाए जाते हैं और जो पैसे कम चढ़ाते हैं उनसे मंदिरों के पुजारियों द्वारा कथित तौर पर दुव्र्यवहार किया जाता है। प्रदर्शन कर रहे श्रद्धालुओं ने इस संदर्भ में पुलिस पोस्ट में मौखिक शिकायत करते हुए जांच की मांग की। पुलिस के अनुसार सुपरवाइजर को आरोपियों की पहचान करने को कहा गया है। फिलहाल इस संदर्भ में लिखित शिकायत न मिलने के कारण कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। 

 


श्रद्धालुओं से लूट से जम्मू की छवि हो रही धूमिल : राजीव महाजन
इस मामले की कड़ी निंदा करते हुए श्री रघुनाथ सेवा समिति के प्रधान राजीव महाजन ने कहा कि प्राचीन रघुनाथ मंदिर देश में बसे करोड़ों हिन्दुओं की आस्था का केंद्र है। हर वर्ष हजारों की संख्या में यहां श्रद्धालु आते हैं। उनका कहना था कि रघुनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं से लूट व अभद्र व्यवहार कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे जम्मू की छवि धूमिल हुई है। महाजन का आरोप था कि मंदिर में भ्रष्टाचार के चलते पुजारियों की मनमानी जारी है। केवल पैसे देने वालों को ही प्रसाद दिया जाता है। उन्होंने मंदिर में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने को कहा, ताकि भ्रष्ट पुजारियों की पहचान हो सके। 

 


कोई आरोपी पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी : कुंडल
इस संदर्भ में धर्मार्थ ट्रस्ट के प्रधान बी.आर. कुंडल से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से यह मामला उनके संज्ञान में आया है। उन्होंने कहा कि मामले को गंभीरता से लिया गया है, अगर कोई आरोपी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्रवाई के संदर्भ में जांच के बाद जानकारी दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News