अमरनाथ यात्रा : 2,02,705 भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Monday, July 17, 2017 10:55 AM
अमरनाथ यात्रा : 2,02,705 भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

श्रीनगर : भारी तनाव एवं आतंकी हमले के बावजूद बेमिसाल आस्था एवं साहस का परिचय देते हुए पवित्र अमरनाथ गुफा में हिमशिवलिंग के दर्शन करने वाले भक्तों ने 18 दिनों में ही 2 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। रविवार को पवित्र गुफा में 7214 शिवभक्तों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए जिससे हिमशिवलिंग के दर्शन करने वाले कुल श्रद्धालुओं की संख्या 2,02,705 तक पहुंच गई है।


इसके साथ ही हिम शिवलिंग रूपी बाबा बर्फानी भी अब लगभग अंतध्र्यान हो गए हैं। पवित्र गुफा पर तैनात अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की कि गुफा में बाबा बर्फानी के प्रतीक के तौर पर अब केवल आधार ही बचा हुआ है। वर्ष 2016 की अमरनाथ यात्रा बेहद सौहाद्र्धपूर्ण वातावरण में शुरू हुई थी लेकिन 8 जुलाई, 2016 को सुरक्षा बलों के हाथों आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में तनाव के चलते अमरनाथ यात्रा पर प्रतिकूल असर पड़ा था। इसके चलते पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले शिवभक्तों का आंकड़ा 23वें दिन 2 लाख पार हो पाया था।


वर्ष 2017 की अमरनाथ यात्रा पर पहले से कई प्रकार की आशंकाओं के बादल मंडराए हुए थे। इसके मद्देनजर बेशक केंद्र एवं राज्य सरकार ने सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए थे लेकिन फिर भी हर कोई मान रहा था कि इस बार की यात्रा बेहद धीमी रहेगी। फिर 10 जुलाई को अनंतनाग जिले के बटिंगू में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले ने तो इन आशंकाओं को और भी बल प्रदान किया था लेकिन कोई भी विपरीत परिस्थिति भगवान शिव के भक्तों का मनोबल नहीं गिरा पाई और तमाम आशंकाओं एवं अनुमानों को निराधार साबित करते हुए शिवभक्तों ने यात्रा के 18वें दिन रविवार को ही 2 लाख का आंकड़ा पार कर लिया। 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !