वेटिकन में मेलानिया और इवांका ने एेसे  निभाई परंपरा

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 03:09 PM (IST)

वेटिकनः पोप फ्रांसिस से वेटिकन में प्राइवेट पैपल ऑडियंस के दौरान जब अमरीका की प्रथम महिला मेलानिया और उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने मुलाकात की, तो वे सिर पर कपड़ा ढक कर मिलीं। दोनों ने लंबे समय से चली आ रही परंपरा का पालन करते हुए सिर को नकाब से ढक रखा था। गौरतलब है कि इससे पहले भी अमरीकी राष्ट्रपतियों की पत्नियां जब पोप से मिलीं तो वे भी वेल पहने हुए थीं।  यह जानकारी अमरीका की प्रथम महिला की कम्युनिकेशन्स डायरैक्टर स्टीफेनी ग्रिशेम ने दी।

जानकारी के मुताबिक, पोप को मिलने वाली महिलाओं को पारंपरिक रूप से लंबी आस्तीन वाले काले कपड़े और रोमन कैथोलिक चर्च में पहना जाने वाला फीते वाला घूंघट पहनना होता है। कुछ कैथोलिक क्वीन और राजकुमारियों को सफेद कपड़े पहनने की अनुमति है। वेटिकन के एक प्रवक्ता ने बताया कि पोप फ्रांसिस ड्रेस कोड को आसान बना रहे हैं। पिछले कुछ सालों में नियम-कायदों में काफी नरमी बरती गई है। फिर भी, मेलानिया और इवांका ने पोप से मुलाकात के दौरान कोई फैशन जोखिम नहीं उठाया।  

प्रवक्ता डेविड विली ने कहा कि मेरी नजर में मेलानिया का पहनावा बिल्कुल सही था। वह अच्छे तरीके से कपड़े पहने थीं और कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार थीं। ट्रंप पार्टी ने सामान्य प्रोटोकॉल और ड्रेस को देखा। जब अमरीका की प्रथम महिलाएं सऊदी अरब जाती हैं, तो प्रोटोकॉल अधिक जटिल हो जाता है। ट्रंप ने रोम की यात्रा से पहले सऊदी की यात्रा की थी। वहां, सऊदी महिलाओं को अपने सिर को ढकने की जरूरत होती है, लेकिन विदेशी गणमान्य महिलाओं के लिए ऐसा जरूरी नहीं है। मेलानिया और इवांका ने मिशेल ओबामा के नक्शेकदम पर चलते हुए सऊदी में अपने सिर को नहीं ढका, जबकि वेटिकन में दोनों ने सिर को ढका था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News