धरती को बचाने वाले ड्रोन  तैयार, हर साल लगाएंगे एक अरब पौधे !

Tuesday, June 27, 2017 12:39 PM
धरती को बचाने वाले ड्रोन  तैयार, हर साल लगाएंगे एक अरब पौधे !

मेलबर्नः  वैज्ञानिकों ने ऐसे ड्रोन विकसित किए हैं जो धरती को बचाने के लिए हर साल एक अरब पौधे लगा सकेंगे। साथ ही पौधरोपण के अनुकूल जगहों की पहचान करेंगे। यह घट रहे वनक्षेत्र की कमी को पूरा करने में काफी हद तक सहायक होगा। ड्रोन सिस्टम को ब्रिटिश कंपनी बायोकार्बन इंजीनियरिंग के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है। यह प्रणाली जमीन की बारीकी से पड़ताल कर पौधों को लगाने के लिए अनुकूल स्थलों की पहचान करेगी। इसके बाद ड्रोन के जरिए मिट्टी में अंकुरित बीजों की बुआई होगी।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं के अनुसार, नए ड्रोन के जरिए उन खड़ी ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में भी पौधरोपण किया जा सकेगा जहां पहुंचना लगभग असंभव होता है। पौधे लगाने के लिए संभावित जगहों की पहचान को ड्रोन के उपयोग से इलाके का मानचित्र तैयार किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, वनों की कटाई के चलते दुनिया में 17 फीसद कार्बन का उत्सर्जन होता है। यह आंकड़ा परिवहन क्षेत्र से उत्सर्जन से भी कहीं ज्यादा है।

 
शोधकर्ताओं के अनुसार, धरती से हर साल 15 अरब पेड़ कम हो जाते हैं। ज्यादातर पेड़ों की कटाई दुनिया की बढ़ती आबादी के लिए अन्न पैदा करने को खेत लायक जमीन बनाने को की जाती है। वनों की तेज होती कटाई से जलवायु परिवर्तन की स्थिति और खराब हो सकती है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !