जूट से बनाएं कुछ क्रिएटिव चीजें (pics)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2016 - 06:38 PM (IST)

पुराने समय में जहां जूट रस्सियां बनाने के काम आता था वही अाज घर की साजसज्जा के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। शुरू में जूट का प्रयोग सिर्फ रस्सी के रूप किया जाता था। लेकिन नई तकनीकों से इसके प्रयोग में चैनज हुए और इसे कपडे और कालीनों के रूप में बुना जाने लगा हैं। इसका प्रयोग अाप पैकेजिंग और थैलों के रूप में भी कर सकते हैं।
 
जूट की बनी चटाइयों और दरियों का हम काफी समय से प्रयोग करते आ रहे हैं, लेकिन अाप जूट पर अलग-अलग और नए प्रयोग कर के इसे काफी मुलायम और अनेक कलरों वाला बना दिया गया है। अब दरियां पहले की तरह सादी नहीं, बल्कि इनको अलग-अलग डिजाइनों में बनाया जा सकता हैं। वैसे तो दरियां पारंपरिक रूप से गांवों में बनती हैं, लेकिन अब इनमें आधुनिकता का भी रंग दिखता है। जूट का खिडकियों और दरवाजों पर भी प्रयोग किया जा सकता है।
 
जूट को अन्य धागों के साथ मिलाकर अपहोलस्ट्री के कपडों के रूप में प्रयोग किया सकता हैं। अपनी चमक, गरमी, आग के प्रतिरोधी और सस्ता होने के कारण यह लोगों की पहली पसंद बन चुका है। अाप अपने घरों में जूट के बने फर्नीचर के साथ -साथ इसके परदे भी लगा सकते है जो घर को अलग लुक देते हैं। अाप जूट से बैग बना सकते है जो हर ड्रैस के साथ फिट एण्ड मैच कर जाते हैं। जूट का कलर भूरा होने की वजह से इसे अाप अपनी इच्छा से किसी भी रंग में बदल सकते है और जरूरत के अनुसार चमकदार, सॉफ्ट, हल्का भी बना सकते हैं।
 

जूट के साथ अाप घर के लिए कुशनकवर व वॉल हैंगिंग बना सकते है जो देखने बहुत ही सुंदर लगते हैं।इन कुशन कवर को अाप अपनी मर्जी से डिजाइन कर सकते हैं। इन्हें कढाई एप्लीक और ब्लौक प्रिंटिंग से भी सजाया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News