9 टिप्स की मदद से पुराने कैलेंडर से दिखाएं क्रिएटिविटी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 25, 2015 - 12:11 PM (IST)

जैसे-जैसे महीने और साल गुजरते हैं आपके घर में पुराने कैलेंडरों का ढेर लग जाता है । इन कैलेंडर्स की पिक्चर और पेपर क्वालिटी बहुत अच्छी होती है, ऐसे में इन्हें फैंकना सही नहीं होगा तो क्यों न इनसे कोई क्रिएटिव सामान बना लिया जाए । इसके लिए आपको अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करना होगा और नए -नए आइडिया दिमाग में लाने होंगे । इनसे आप बच्चों के खेलने के लिए यूज एंड थ्रो वाले गेम्स बना सकती हैं या उनके किसी प्रोजैक्ट में इन्हें लगा सकती हैं ।

बुकमार्क
कैलेंडर का पेपर काफी मोटा और ग्लॉसी होता है । इसे आप डिजाइन में इस तरीके से काटें कि कई अच्छे-अच्छे बुकमार्क बन जाएं ।

प्लेसमैंट
कुछ कैलेंडरों में कई पन्नों पर अच्छी और सुंदर पिक्चर्स एक साथ होती हैं। इसलिए हर पिक्चर को ध्यान से काट कर उनके किनारों पर डिजाइन बना लें । अब इनका इस्तेमाल प्लेसमैंट्स के रूप में करें। इनका पेपर मोटा होता है इसलिए ये जल्दी खराब भी नहीं होते ।

वॉल हैंगिंग
कई कैलेंडर्स में प्रसिद्ध व्यक्तियों के, नृत्य मुद्राओं के या फिर लैंडस्केप चित्र होते हैं जिन्हें आप काट कर और फ्रेम करवा कर अपने कमरों में लगा सकती हैं ।

बच्चों के लिए नंबर गेम्स
अगर आपके घर में ढेर सारे पुराने कैलेंडर हंै तो मार्कीट से पजल गेम्स लाने की जरूरत नहीं । इन कैलेंडरों को काट कर आप अच्छे-अच्छे गेम्स बना सकती हैं । अपने बच्चे को भी इस काम में शामिल कर लें ।

लिफाफे
कैलेंडर को काट कर उन्हें इस तरह चिपकाएं कि डिजाइन वाला हिस्सा अंदर हो जाए और सफेद भाग बाहर रहे । लिफाफा बनाने के लिए पेपर में आसान से कुछ फोल्ड करने होते हैं और आपके घरेलू उपयोग के लिए लिफाफे तैयार हो जाएंगे ।

पेपर बैग
आजकल पेपर बैग का प्रचलन जोरों पर है और लोग इसे बाजार से खरीद कर लाते हैं । आप घर पर ही मोटे पेपर वाले कैलेंडरों से पेपर बैग बना सकती हैं ।

फोटो फ्रेम
अगर आपके पास पुराने डैस्क कैलेंडर हैं तो आप इस पर अपनी फोटो चिपका लें और एक अच्छा-सा मल्टी फोटोफ्रेम तैयार कर लें ।

गिफ्ट टैग

पुराने कैलेंडर के बॉर्डर वाले हिस्से को निकाल कर आप इनके गिफ्ट टैग भी बना सकती हैं । छोटी-छोटी तस्वीरों को काट कर भी अच्छे गिफ्ट टैग बनाए जा सकते हैं ।

क्रॉफ्ट प्रोजैक्ट
बच्चों को स्कूल में दिए जाने वाले क्रॉफ्ट प्रोजैक्ट में आप इन कैलेंडर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं ।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News