हाथों को मुलायम बनाने के लिए घर पर करें ऐसे Manicure

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2015 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्लीः अक्सर महिलाएं चाहती हैं कि वह इतनी खूबसूरत लगे कि लोग उन्हें देखते ही उनके कायल हो जाएं लेकिन चेहरे के साथ हाथ भी खूबसूरत हो तो आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। हाथों का खूबसूरत दिखना उतना ही जरुरी हो गया है जितना कि उनका चेहरा। अगर आपके हाथ खूबसूरत हैं तो आपकी उम्र भी कम लगती है। 

अगर आप भी चाहती है कि आप की उम्र 10 साल कम की दिखे तो आप आज से ही अपने हाथों को घर पर ही मैनीक्‍योर करना शुरु कर दें। यह कोई कैमिकल से भरे प्रोडक्टस नहीं बल्कि घर में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है। घर में मैनीक्योर करने के  कई फायदे हैं एक तो यह काफी आसान है। दूसरा इससे पैसे भी बचेंगे। 

तो चलिए सीखें कि कैसे बनते हैं हाथ मुलायम और कोमल

1.शक्‍कर और जैतून तेलः शक्‍कर और जैतून तेल को एक साथ मिक्‍स करके हाथों को स्‍क्रब करें। इससे आपके हाथों की सारी डेड सेल्‍स हट जाएगी। इससे हाथों में नमी भरेगी और वह मुलायम होंगे।

2. बेसन और दहीः यह हर तरह की त्‍वचा के लिए लाभदायक है। यह हाथों से टैनिंग मिटाती है और उसमें ग्‍लो भरती है। बेसन और दही की पेस्‍ट बनाकर हाथों में लगाएं और 15 मिनट के बाद गरम पानी से धो लें।

3. गरम पानी और लेवेंडर ऑइलः गरम पानी और उसमें थोड़ी सी बूंद लेंवेडर के तेल की टपकाएं। अपने हाथों को उसमें 15 मिनट डुबोएं। इससे आपकी त्‍वचा कोमल बन जाएगी और उसमें से गंदगी भी दूर हो जाएगी।

4. वैसिलीनः वेसिलीन हर तरह की त्‍वचा को सूट करती है। अपने हाथों को गरम पानी से धोएं और फिर उस पर वेसिलीन लगा लें। सोने से पहले अपने हाथों में वैसिलीन लगाकर कॉटन के दस्‍ताने पहन लें। यह हाथों को मुलायम रखने का बेहतरीन तरीका है।

5. अंडा,शहद और बादाम ऑयलः  इन तीनों सामग्रियों को मिक्‍स करके हाथों में लगा कर रगड़ें। इससे हाथा कोमल बनेंगे।

6. मलाईः अगर आपके हाथ खुरदुरे हैं तो उस पर मलाई या घी मलिए। इसे एक घंटे तक रखने के बाद गरम पानी से धो लीजिए।

7.नींबू और शक्‍करः नींबू और शक्‍कर को मिक्‍स कर के हाथों पर उसका रस लगाएं। इसे गोलाई में रगड़े जिससे डेड स्‍किन और गंदगी निकल जाए। नींबू एक ब्‍लीचिंग एजेंट है जो कि टैनिंग को मिटाती है।

8. कैमिकल हैंड वॉश ना लगाएंः ज्‍यादा हैंड सैनिटाइजर और कैमिकल हैंड वॉश प्रयोग करने वाले लोगों की स्‍किन जल्‍दी खराब होती है। यह त्‍वचा के अदंर तक चले जाते हैं जिससे त्‍वचा काफी रूखी दिखाई पड़ती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News