रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका, आप भी कर सकते है कमाई

Wednesday, September 13, 2017 6:55 AM
रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका, आप भी कर सकते है कमाई

नई दिल्ली : बेरोजगारी के इस दौर में हर किसी के लिए नौकरी पाना कठिन होता जा रहा है। इसलिए ज्यादातर युवा अपना बिजनेस करने की सोचने लगे है। मोदी सरकार की और से भी युवाओं को अपना बिजनेस करने,स्टार्टअप शुरु करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा किए जा सके। रेलवे भी इसी दिशा कदम उठाते हुए लोगों को अपने साथ जोड़ कर बिजनेस करने का मौका दे रहा है। रेलवे ने छोटे कारोबारियों के लिए वेंडर रजिस्ट्रेशन सिस्टम को काफी आसान कर दिया है। आप ऑनलाइन अप्लाई करके रेलवे का वेंडर बन सकते हैं। आरडीएसओ ने छोटे कारोबारियों के वेंडर रजिस्ट्रेशन के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे रजिस्ट्रेशन कराना आसान हो गया है। आरडीएसओ ने ऑनलाइन प्रोसेस शुरू कर दिया है। आप इसका फायदा उठाकर रेलवे का रजिस्ट्रर्ड वेंडर बन कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

क्या-क्या बिजनेस कर सकते हैं आप 
आप रेलवे के लिए मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ जॉब वर्क या सप्लायर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप रेलवे को नट-बोल्ट, फिश प्लेट, इलेक्ट्रिकल आयटम्स, फेब्रिकेटेड आयटम्स सप्लाई कर सकते हैं। आप सिविल जैसे ट्रेक डिजाइन, ब्रिज एंड स्ट्रक्चर आयटम्स भी सप्लाई कर सकते हैं। आप सिग्नल एंड टेली कॉम्युनिकेशन आयटम्स भी सप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे को कई सर्विसेज भी प्रोवाइड करा सकते हैं। जिनके बारे में समय समय पर रेलवे की ओर से टेंडर भी जारी किए जाते हैं। छोटा कारोबारी होने के कारण रेलवे आपको प्रमुखता देता है, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से भी पीएसयू को अपनी कुल खरीददारी का 20 फीसदी हिस्सा छोटे कारोबारियों से करना अनिवार्य किया गया है।

नए कारोबारी भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
अगर आप रेलवे के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना बिजनेस का रजिस्ट्रेशन जिला उद्योग केंद्र से कराना होगा। इसके बाद आप आरडीएसओ में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हालांकि इससे पहले आपको तय करना होगा कि आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। मतलब आप कौन से आयटम सप्लाई करना चाहते हैं और वे किस डायरेक्टरेट के अधीन है। 

कैसे ले सकते हैं ऑर्डर
वेंडर के तौर पर रजिस्ट्रेशन के बाद आप रेलवे के किसी टेंडर में हिस्सा लेना चाहते हैं तो यह भी काफी आसान है। रेलवे ने इसके लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था की है।http://www.ireps.gov.inपर आप रेलवे के टेंडर्स के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप https://eprocure.gov.in/cppp/tendersearch पर भी रेलवे के टेंडर्स सर्च कर सकते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!