राइटिंग में करियर बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Nov 27, 2017 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के युवाओं के पास करियर बनाने के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है। पहले युवाओं के पास करियर बनाने के इतने विकल्प नहीं थे। आज आप किसी भी फील्ड में अपनी करियर बाना सकते है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें पढ़ने-लिखना ज्यादा पंसद होता है अगर पढ़ने-लिखने के आप भी शौकीन हैं तो राइटिंग में एक अच्छा करियर बना सकत है। अगर आप राइटिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखें जो आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकते है

क्रिएटिव
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए जरूरी है आपका क्रिएटिव होना। इससे आप स्वयं को इस दिशा मे बहुत आगे ले जा सकते है। क्रिएटिविटी लाने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीखने और ढूंढने की तलाश में रहे। साथ ही आप अधिक से अधिक देश-विदेश सम्बंधित जानकारी रखें।

पढ़ना
राइटिंग अर्थात लेखन क्षेत्र में अपना करियर बनाने का ये मतलब नहीं है, कि आप बस सदैव लिखते रहे, और पढ़े ही नहीं। लिखने के साथ-साथ आपको उसे पढ़ना और समझना भी बहुत जरूरी है। जितना हो सके आप पढ़े। अधिक से अधिक समाचार पत्र, किताबे आदि पढ़े। जिससे कि आप नई-नई जानकारी से रूबरू होंगें।

शब्द कम, परन्तु बात अधिक
राइटिंग में करियर बनाने के लिए जरूरी है, अपनी बात को मजबूती से पाठकों के बीच रखना। आप अपनी बात ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर लिखने की बजाय एक सीमित मात्रा मे लिखें। आपको कम शब्दों की मदद से ज्यादा बात या जानकारी लोगों तक पुख्ता तरीके से पहुंचाना आना चाहिए। अतः एक अच्छा लेखक वही होता हैं, जो कम शब्दों में अधिक बात पाठको के सामने रखता हैं। 

प्वांइट टू प्वाइंट
हमेशा कोशिश करें की आप जो भी लिखें वो एकदम स्पष्ट हो। घुमावदार लेखन पाठकों के लिए बोरिंग साबित हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप की बात एकदम प्वांइट टू प्वाइंट हो। 

अपडेट
राइटिंग स्किल को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप हर चीज से अपडेट रहें। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप करंट मुद्दों को भी ध्यान में रखें। ताकि वर्तमान में क्या चल रहा है इसकी जानकारी भी आप अपनी राइटिंग स्किल से लोगों तक पहुंचा सकें।

फिजूल की बात न हो
एक अच्छा राइटर होने के नाते ये जरूरी है कि आप जो भी लिख रहे हैं उसमें फिजूल की बातें ना हों। फिजूल की बातें पाठकों को रास नहीं आती है।इसलिए बेहतर है कि आप जो भी लिखें वो ऐसा हो जो पाठकों के काम आ सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News