इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

Tuesday, September 12, 2017 2:05 PM
इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

नई दिल्ली : इंटरव्यू का नाम सुनते ही लोग नर्वस होने लगते है। उन्हें लगता है कि ना जाने इंटरव्यू में उनसे क्या पूछ लिया जाएगा और सही जवाब ना देने पर सामने वाला उसके बारे में क्या सोचेगे इत्यादि सवाल दिमाग में घूमने लगते है। इसी वजह से बहुत सारे लोग इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवालों का जवाब पता होने के बाद भी घबराहट में गलत जवाब देते या जवाब दे ही नहीं पाते । लेकिन कुछ टिप्स को अपना कर आप अपने इंटरव्यू को सफल बना सकते है। 

सबसे पहले इंटरव्यू में आपके बारे में पूछते है, तो आप कोशिश करे की उन्ही चीजों के बारे में बताये जिनके बारे में आप जानकारी रखते हो और जो वर्तमान में काम कर रहे हो तो उसके बारे में बताये ।

पिछली जॉब के छोड़ने के बारे में पूछे तो सरलता से जवाब देकर अपनी बात को ख़त्म करे,पिछली जॉब में हुई दिक्कत के बारे में ना बताये। 

अनुभव की बात करने पर अपने पुराने अनुभव की जरूर बात करे अगर अनुभव नहीं है तो अनुभव की बात ना करे।

जिस जगह आप इंटरव्यू के लिए जा रहे है उस कंपनी या संस्थान के बारे में थोड़ा जानकारी लेकर जाये जिससे आपको बात करने में ज्यादा आसान लगे।  

वह यह बात जरूर पूछ सकते है की हमारी कंपनी या हमारी संस्थान आपको क्यों ले।तो इस बात पर आप कहे की आप एक ईमानदार व्यक्ति है और संस्थान को आगे लेकर जा सकते है ये जवाब आपके लिए बेहतर हो सकता है।

सबसे आखरी सवाल के आपको कितनी सैलरी की उम्मीद है, इसका जवाब आपको बड़ी स्मार्टनेस के साथ देना होता है कोशिश करे की इस बात का जवाब पहले आप न दे बल्कि उनसे पूछे की आप मुझे कितना देने की इच्छा रखते है। इस बात पर वह बाद में बताने की बात करते है तो आप ये बोलकर अपनी बात ख़त्म कर दे की मुझे ठीक सैलरी की उम्मीद है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !