रिज्यूमे बनाते समय ध्यान रखें यह बातें, जल्द मिलेगी नौकरी

Sunday, March 19, 2017 7:28 PM
रिज्यूमे बनाते समय ध्यान रखें यह बातें, जल्द मिलेगी नौकरी

नई दिल्ली : जब भी हम किसी अच्छी जगह नौकरी के लिए जाते है तो रेज्‍यूमे ही हमारी पहचान होता है और किसी भी जॉब के लिए रिज्यूमे बहुत जरुरी है। शायद इसलिए रिज्यूमे को तैयार करने के लिए बहुत एफर्ट की जरूरत होती है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि इंटरव्‍यू से पहले हमारा रेज्‍यूमे ही इंटरव्‍यूअर के सामने हमारा अच्‍छा इम्‍प्रेशन क्रिएट करता है। आज हम आपको बता रहे  हैं अच्‍छे रेज्‍यूमे बनाने के कुछ टिप्‍स 

आपके रेज्‍यूमे की पहली कुछ लाइनें बहुत महत्‍वपूर्ण होती है, इसलिए इन्‍हें इस तरह लिखना चाहिए कि ये रीडर का ध्‍यान खींच सकें। एक बार रीडर के सामने पॉजिटिव इम्‍प्रेशन क्रिएट हो गया तो फ‍िर वो आपका रेज्‍यूम आगे जरूर पड़ेगा और पहली ही कुछ लाइनों में उसे आपका रेज्‍यूमे कॉमन लगा, तो हो सकता है कि वह ज्‍यादा तवज्‍जो न दें।

समरी स्‍टेटमेंट का मतलब है अपने फ्यूचर एप्लॉयर को यकीन दिलाना कि आपकी वैल्‍यूज उसकी जरूरत से मैच करती हैं। यह सेक्‍शन आपके रेज्‍यूमे में टॉप पर होना चाहिए। इसमें आप अपने जॉब एक्‍सपीरियेंस का ओवरव्‍यू, क्‍वॉलिफ‍िकेशन दे सकते हैं। अगर यह इन्‍फॉर्मेशन बुलेट प्‍वॉइंट्स में हो तो बेहतर है।

आपने अपनी प्री‍वियस जॉब्‍स में कौन-कौन सी जिम्‍मेदारियां निभाई, ये जरूर मेंशन करें। कंपनी के नाम को बोल्‍ड में रि‍फ्लेक्‍ट करें और उसके नीचे अपनी जॉब का डिस्क्रिप्‍शन प्‍वॉइंट्स में दें। आप चाहें तो जॉब अचीवमेंट्स भी साथ में दे सकते हैं। हर इंडस्‍ट्री की कुछ स्‍पेसिफ‍िक लैंग्‍वेज होती है। कोशिश करें कि ऐसे श्‍ाब्‍द आपके रेज्‍यूमे में जरूर शामिल हों। हमेशा ऐसी लैंग्‍वेज का इस्‍तेमाल करें, जो आपकी करियर फील्‍ड से मैच करती हो। इससे रिक्रूटर को लगेगा कि आप इंडस्‍ट्री की बेहतर नॉलेज रखते हैं और आप पहले दिन से अच्‍छी परफॉर्मेंस दे पाएंगे।

कम्‍प्‍यूटर पर इंग्लिश शब्‍दों को टाइप करते समय स्‍पेलिंग का जो सजेशन कम्‍प्‍यूटर दें, वो हमेशा सही हो यह जरूरी नहीं। स्‍टेटमेंट बनाते समय ग्रामर पर भी ध्‍यान दें। रेज्‍यूमे बनाकर कंपनी में देने से पहले किसी ऐसे इंसान से जरूर प्रूफरीडिंग करवा लें, जो इंग्लिश का जानकार हो।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!