करियर बदलते समय जरुर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Tuesday, September 12, 2017 12:25 PM
करियर बदलते समय जरुर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

नई दिल्ली: अक्सर कई बार एेसा होता है कि लोग अपनी मौजूदा जॉब और करियर से बोर हो जाते है और जॉब बदलने की सोचने लगते है। करियर बदलने को लेकर अलग -अलग लोगों के कई सारे विचार हो सकते है। करियर बदलने का फैसला जिंदगी का अहम फैसलों में से एक है। करियर बदलने का नतीजा अच्छा और बुरा दोनों ही हो सकता है । इसलिए इस बारे में सोच समझ कर कदम उठाने चाहिए। आपके एक फैसले से अापकी जिदंगी संवर भी सकती है और खराब भी। इसलिए कोई भी कदम जल्दबाजी में कोई भी कदम उठाने से पहले अच्छे से सोच विचार लेना चाहिए। आइए जानते है कि करियर बदलते समय में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

प्लानिंग
जब भी आप करियर बदलने जैसा महत्वपूर्ण कदम उठाने का फैसला करें तो बिना किसी प्लानिंग के ऐसा करना बड़ी गलती साबित हो सकता है। करियर चेंज करते वक्त एक प्रॉपर प्लान बनाना चाहिए। एक सफल करियर चेंज में महीनों भी लग सकते हैं, लेकिन इस वक्त करियर को लेकर दिया गया ये समय आपको आने वाले समय में खुशियां देगा। 

एक बार सोचें जरूर
लोग अपना करियर सिर्फ इसलिए बदलने के बारे में सोचते लगते हैं कि उन्हें अपने मौजूदा करियर में मजा नहीं आ रहा होता है,लेकिन करियर को लेकर फैसला वास्तविक रूप से सोच कर करना चाहिए न कि भावुक होकर। अगर आपको लगता है कि किसी दूसरी फील्ड में आपको अपना ड्रीम करियर मिलेगा तो बिना सोचे समझे अपना मौजूदा करियर न छोड़ें। क्योंकि कई बार भावुक होकर लिए गए ये फैसले आपके करियर पर बुरा असर डाल सकते हैं।

दबाव
आपका करियर आपके हाथों में होता है इसलिए उसको लेकर फैसला अपने माता-पिता या करीबियों पर न छोड़ें। करियर को लेकर खुद से फैसला करें और दूसरों की बातों में न आएं। अगर आप दूसरों के प्रेशर में आकर अपना करियर बदल लेतें हैं और नई जॉब में फिट नहीं हो पाते हैं, तो खुद सोचिए भविष्य में ये आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रोफेशनल्स की सलाह
अगर आपने करियर बदलने का पूरा मन बना लिया है तो बेहतर ये होगा कि एक बार स्विच करने से पहले अपने उस करियर के प्रोफेशनल्स की सलाह जरूर लें, जिसमें आप जाना चाहते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स की भी सहायता ले सकते हैं। जिस तरह जॉब ढूंढने के लिए नेटवर्किंग अहम होती है ठीक उसी तरह करियर चेंजर्स के लिए भी ये बेहद अहम है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!