यहां करनी हैं पुलिस की नौकरी तो ध्यान रहे इस तिथि से पहले करें अावेदन

Monday, July 17, 2017 10:19 AM
यहां करनी हैं पुलिस की नौकरी तो ध्यान रहे इस तिथि से पहले करें अावेदन

रिकांगपिओ : हिमाचल प्रदेश पुलिस में वर्ष 2017 में रिक्त पड़े आरक्षी के पदों को सीधी भर्ती द्वारा भरा जाना है, जिसमें से जिला किन्नौर में 10 पद पुरुष वर्ग, एक पद आरक्षी चालक पुरुष तथा 2 पद महिला वर्ग के स्वीकृत किए गए हैं। जिला किन्नौर के उम्मीदवार पुलिस अधीक्षक जिला किन्नौर के कार्यालय में 21 जुलाई सायं 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक किन्नौर रोहित मालपानी ने बताया कि पुरुष वर्ग के 10 पदों में से 2 पद सामान्य वर्ग जिनमें एक पद खिलाड़ी वर्ग के लिए आरक्षित है, 2 पद अनुसूचित जाति तथा 6 पद अनुसूचित जनजाति वर्ग जिनमें 1 पद भूतपूर्व सैनिक, 1 पद आई.आर.डी.पी. व 1 पद गृहरक्षक के लिए आरक्षित है। उन्होंने बताया कि पुरुष आरक्षी चालक का पद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है जबकि 2 पद महिला अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

उन्होंने बताया कि भर्ती के समय आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता जमा 2 उत्तीर्ण या जमा 2 की परीक्षा दी है तथा आयु सीमा 1 जुलाई, 2017 को सामान्य वर्ग 18 से 23 वर्ष, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व गोरखा उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तथा गृहरक्षकों के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष रखी गई है। उन्होंने बताया कि सामान्य व अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों की ऊंचाई 5 फु ट 6 इंच, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 5 फुट 4 इंच तथा अनुसूचित जनजाति से संबंधित महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 5 फुट होनी आवश्यक है। गृहरक्षकों के लिए भी यही शारीरिक मापदंड मान्य है।

उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 140 रुपए तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आई.आर.डी.पी. वर्ग के आवेदकों के लिए 35 रुपए का बैंक ड्राफ्ट या भारतीय पोस्टल ऑर्डर के रूप में जमा करना होगा जोकि पुलिस अधीक्षक जिला किन्नौर स्थित रिकांगपिओ के नाम से भरा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार का नाम हिमाचल प्रदेश के किसी भी रोजगार कार्यालय में 21 जुलाई, 2017 तक या उससे पूर्व पंजीकृत होना अनिवार्य है तथा भर्ती के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार पुलिस अधीक्षक जिला किन्नौर स्थित रिकांगपिओ के कार्यालय में स्वयं या डाक द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त यह भी सूचित किया जाता है कि उपरोक्त पदों में भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए कोई भी पद आरक्षित नहीं है तथा न ही इन पदों के विरुद्ध उन्हें सामान्य या अन्य रिक्त पदों के आधार पर लिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक किन्नौर ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए इच्छुक आवेदक दूरभाष नम्बर 01786-222873 व 222294 पर सम्पर्क कर सकते हैं तथा हिमाचल प्रदेश पुलिस की वैबसाइट के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!