फ्रांस है उच्च शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प

Saturday, July 15, 2017 4:44 PM
फ्रांस है उच्च शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प

नई दिल्ली : आज के समय में भी बढ़ते ग्लोबलाइजेशन के दौर में भी ज्यादातर युवा विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देखते है। लेकिन वह तय नहीं कर पाते कि किस देश पढ़ाई के आगे पढ़ने के लिए जाएं ताकि आगे चलकर उनका करियर और जिंदगी को नई दिशा मिल सके। कुल सालों पहले तक युवाओं के पास  यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड और सिंगापुर आदि देश ही उच्च शिक्षा की केंद्र थे, लेकिन अब इस ट्रेंड में तेजी से बदलाव आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों पर नस्लवादी हमले की घटनाओं के साथ-साथ परंपरागत डेस्टिनेशन यानी यूके, यूएस की महंगी होती शिक्षा इसके मुख्य कारण हैं। भारतीय छात्र अब उन देशों की ओर रुख कर रहे हैं, जो पहले ट्रेंडी नहीं थे। जैसे, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन आदि। फ्रांस की बात है, तो यह अर्फोडेबल एजुकेशन के साथ-साथ एकेडमिक स्तर पर पर भी कमतर नहीं है। 

यूरोप का दिल
फ्रांस यूरोप के मध्य में बसा है। फ्रांस में पढ़ाई करने का मतलब केवल फ्रांस ही नहीं है। इसका इंटरनेशनल कनेक्शन काफी अच्छा है। फ्रांस एजुकेशन के साथ-साथ एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट भी है।फ्रांस की बरसों पुरानी कलात्मक विरासत और बौद्धिक परंपरा के कारण विश्व के हर कोने में इसके नाम और प्रतिष्ठा को बेहद ऊंचे दर्जे पर रखा जाता है। महान वैज्ञानिकों, गणितज्ञों, कलाकारों और चिंतकों ने इसके गौरवशाली इतिहास को दुनिया के नक्शे पर जगह और प्रतिष्ठा दिलाने में अपना योगदान दिया है। यहां के उच्च शिक्षा के गढ़ इसकी गौरव गाथा का हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने केवल अपने देश के छात्रों को ही नहीं, दुनियाभर के छात्रों को अपनी शिक्षण यात्रा का हिस्सा बनाया है। फ्रांस विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, वहीं उच्च शिक्षण में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की पसंद में इसे चौथा स्थान प्राप्त है। यहां करीब 85 पब्लिक व कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी हैं, जिनमें छात्रों के लिए इंजीनियरिंग, लॉ, आर्किटेक्चर, एस्ट्रोफिजिक्स, जेनेटिक्स, फाइन आर्ट्स, डिजाइन, मैनेजमेंट स्टडीज जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में उत्कृष्ट शिक्षा के लिए अवसर उपलब्ध हैं।

उच्च शिक्षा व्यवस्था 
फ्रांस में उच्च शिक्षा के लिए कई तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। इनमें शॉर्ट टर्म प्रोग्राम यानी छोटी अवधि के प्रोग्राम, लॉन्ग टर्म प्रोग्राम यानी लंबी अवधि के प्रोग्राम और डॉक्टोरेट स्तर के प्रोग्राम शामिल हैं।

छोटी अवधि के प्रोग्राम यानी शॉर्ट टर्म प्रोग्राम 
2-3 वर्ष की अवधि के ये प्रोग्राम इस उद्देश्य को ध्यान में रख कर तैयार किए गए हैं, ताकि इन्हें पूरा करते ही छात्र कम से कम समय में अपना करियर शुरू कर पाएं। ये कोर्स इस प्रकार डिजाइन किए गए हैं, जिससे छात्र अगर चाहें तो बिना किसी रुकावट के अपनी उच्च शिक्षा को भी जारी रख सकते हैं। कई शॉर्ट प्रोग्राम यूनिवर्सिटी से संबद्ध बहुविषयक संस्थानों में या विशिष्ट स्कूलों में पढ़ाए जाते हैं। शॉर्ट प्रोग्राम्स के अंतर्गत व्यावसायिक उद्यम संस्थानों में इंटर्नशिप पाठ्यक्रम का हिस्सा होती है। इस लिहाज से ये प्रोग्राम छात्रों को रोजगार के लिए व्यावहारिक रूप से जानकारी देने में मदद करते हैं। इससे यह प्रशिक्षण छात्रों को पाठ्यक्रम की समाप्ति के साथ ही रोजगार के लिए तैयार कर देते हैं।

लॉन्ग टर्म प्रोग्राम
लंबी अवधि के ये प्रोग्राम यूनिवर्सिटी, ग्रैंड स्कूल्स और स्पेशलाइज्ड स्कूल्स में प्रदान किए जाते हैं। यूनिवर्सिटी में इनमें तीन स्तरों पर शिक्षा की व्यवस्था होती है। मास्टर्स स्तर पर ऐसे छात्र, जो आगे चल कर डॉक्टरेट करना चाहते हैं, वे ‘रिसर्च मास्टर’ का चुनाव कर सकते हैं और ऐसे छात्र जो ग्रेजुएशन के बाद सीधे करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, वे ‘प्रोफेशनल मास्टर’ कर सकते हैं। ग्रैंड स्कूल्स से 5 साल का लॉन्ग टर्म प्रोग्राम पूर्ण करने पर छात्रों को संबंधित स्कूल का डिप्लोमा मिलता है, जिसे मास्टर डिग्री के समतुल्य माना जाता है।

भाषा पर पकड़ 
अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की भाषा संबंधी परेशानियों को भी कम करने की कोशिश की गई है। अब लगभग 800 ऐसे कोर्स हैं, जो पूरे फ्रांस में अंग्रेजी भाषा में पढ़ाए जाते हैं, जिनमें से ज्यादातर मास्टर स्तर के हैं। आप चाहे फ्रेंच भाषा में पाठ्यक्रम चुनें या अंग्रेजी भाषा में, इनमें आपका निपुण होना जरूरी है। फ्रेंच भाषा पर अपनी पकड़ साबित करने के लिए आपको जरूरी टैस्ट देकर अपनी योग्यता प्रमाणित करनी होगी। इसके लिए टी़ सी़ एफ डी ए पी, डी ए एल.एफ़ या सी ई.एफ़ आर टैस्ट का स्कोर देना होगा। इसी प्रकार अंग्रेजी भाषा में पाठ्यक्रमों के लिए भी आपको इसमें अपनी योग्यता साबित करनी होगी।

बेहतर संस्थान
फ्रांस में तकरीबन 87 यूनिवर्सिटीज और लगभग 300 ग्रैंड इकोलस यानी प्रतियोगी शिक्षण संस्थान हैं। ग्रैंड इकोलस में दाखिले के लिए छात्रों को कड़ी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस परीक्षा को कोनकोर कहा जाता है। यहां की यूनिवर्सिटीज में सभी प्रमुख कोर्सेज की पढ़ाई होती है। जैसे, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, टेक्निकल एजुकेशन से लेकर आर्ट ऐंड कल्चर से जुड़ी सभी तरह के कोर्सेज।

अनुमानित फीस 
फ्रांस में अधिकांश यूनिवर्सिटी के बैचलर डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए आपको लगभग 185 यूरो और मास्टर के लिए 255 यूरो प्रति वर्ष खर्च करने होंगे। कुछ पाठ्यक्रमों जैसे कि इंजीनियरिंग के लिए ज्यादा फीस देनी होगी। फ्रांस के ग्रैंड स्कूल्स और एस्टेब्लिशमेंट्स में शिक्षा हासिल करना अन्य की तुलना में ज्यादा खर्चीला होता है। दरअसल इनका अपना फीस स्ट्रक्चर होता है। फ्रांस में छात्रों को कई प्रकार के खर्चों में स्टूडेंट डिस्काउंट मिलता है। कम खर्च में आवास के विकल्प के तौर पर यूनिवर्सिटी छात्रावास की सुविधा के अलावा छात्र मनोरंजन के साधनों, म्यूजियम, कॉन्सर्ट्स, रेस्तरां, बस पास आदि में विशेष छूट का लाभ उठा सकते हैं।

वीजा 
शिक्षा के लिए वीजा आवेदन करने से पहले आपको ‘कैम्पस फ्रांस’ एप्लिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। तीन महीने से अधिक की अवधि के लिए ‘शिक्षा के लिए लॉन्ग स्टे वीजा’ लेना होगा, जिसके साथ ही रेजिडेंस परमिट लेना जरूरी है। इसे वी एल एस -टी एस कहा जाता है, जो कि एक वर्ष के लिए मान्य होता है। इसके साथ ही यहां रहने की पूरी अवधि के लिए जरूरी मूलभूत आर्थिक संसाधनों की मौजूदगी को प्रमाणित करना भी जरूरी है। यह प्रति माह कम से कम 615 यूरो है। अगर आप फ्रांस सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के पात्र हैं तो वीजा के साथ उससे संबंधित दस्तावेज देने भी जरूरी हैं।

इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर 
अध्ययन के बेहतरीन अनुभव के साथ ही फ्रांस से उच्च शिक्षा पाना छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध कराने में मददगार होता है। भारत में फ्रांस की लगभग 450 कंपनियां मौजूद हैं। फ्रांस की एम्बेसी फ्रांस-भारत रोजगार नेटवर्क प्रोग्राम की सहायता से वहां से उच्च शिक्षा प्राप्त छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान कराने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हर यूनिवर्सिटी का अपना इंटर्नशिप रेफरल सिस्टम और करियर सर्विस ऑफिस होता है, जो छात्रों को इंटर्नशिप और नौकरी के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में जानकारी देता है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कैम्पस फ्रांस कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!