आज ही अपनाएं ये 5 आॅफिस ट्रिक्स, अपने आप काम में लगने लगेगा मन

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 01:49 PM (IST)

हम में से बहुत से लोग एेसे हैं जिनके लिए रोज आॅफिस जाने के लिए खुद का माइंड सेट करना बहुत मुश्किल काम होता है। सुबह-सुबह उठकर अपने आप को काम पर जाने के लिए मौटिवेट करना इनके लिए आसान काम नहीं होता। जब इंसान को इसका असल कारण समझ में नहीं आता तो धीरे-धीरे उसका आॅफिस जाने का उत्साह कम होने लगता है। तो यदि आपके साथ भी एेसा ही कुछ हो रहा है तो कुछ ट्रिक्स को अपने आदतें बना लें, ताकि अापका अपने काम में अच्छे से मन लग सके। 

 

जितना मिला है उस में खुश रहें
जब अपनी जॉब को लेकर झल्लाहट महसूस हो तो गहरी सांस लें और उन लोगों के बारे में सोचें जो अच्छे कॉलेज से डिग्री लेने के बावजूद भी जॉबलेस बैठे हैं। या फिर उनके बारे में सोचें जो थकाने वाली जॉब वह भी बहुत ही कठिन परिस्थितियों में कर रहे हैं। याद रखें कि सिर्फ आप ही नहीं हर कोई किसी न किसी तरह संघर्ष कर रहा है। आपको जो मिला है उस पर खुश हों और अहसास करें कि आप करोड़ों लोगों से बेहतरीन पोजिशन पर हैं।


व्यवस्थित रहें
अपने काम की तैयारी के लिए थोड़ा सा वक्त पहले दे देंगे तो स्ट्रेस-फ्री होकर काम हो पाएगा और आप भी पूरे हफ्ते टेंशन फ्री रहेंगे। अपनी डेडलाइन और जरूरी कामों को दिमाग में रखकर काम शुरू करें और पूरे दिन का शेड्यूल बनाएं। इससे आपको कामों की प्राथमिकता तय करने में मदद मिलेगी, आपका काम सही तरीके से होगा और आप व्यवस्थित रहेंगे।

 

काम के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें
घंटों लगातार बैठकर काम करते रहने से आपकी कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है। लंबे वक्त तक ऐसा करते रहने से आप ऑफिस से डिस्ट्रैक्ट हो जाएंगे। वर्क डेस्क से उठकर ब्रेक लेते रहें, बीच-बीच में गाना भी सुन लें। इस बदलाव से आपका मूड अच्छा होगा और पॉजिटिविटी आएगी।

 

ऑफिस का काम आॅफिस ही करें 
अगर घर पर होकर भी आपको ऑफिस के कामों की चिंता सताती रहती है तो आप अपना लाइफ-बैलेंस बिगाड़ रहे हैं। ऑफिस के कामों को घर पर ही छोड़कर आएं। जब तक इमरजेंसी न हो ऑफिस के मेसेज का जवाब न दे। अपने पर्सनल टाइम को फैमिली के साथ बिताएं।


वर्किंग डेस्क पर रखें मोटिवेशनल पोस्टर
अपनी डेस्क पर कुछ इंस्पायरिंग पोस्टर्स लगाएं और जब भी डाउन फील करें तो इन्हें पढ़ें। आप अपने करीबियों की तस्वीर भी लगा सकते हैं और जब भी माहौल नकारात्मक हो तो इन्हें देखें, आपको अच्छा फील होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News