लाल किताब: घर में नहीं करेंगे ये काम छप्पड़ फाड़ धन के स्वामी बनेंगे आप

Friday, March 3, 2017 12:49 PM
लाल किताब: घर में नहीं करेंगे ये काम छप्पड़ फाड़ धन के स्वामी बनेंगे आप

वर्तमान समय में लोगों में धन के प्रति लगाव प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि धन के बिना जीवन में सुख की कल्पना कोई नहीं कर पाता। प्रत्येक व्यक्ति धन कमाने के लिए सभी प्रकार के उपाय करने को तत्पर रहता है। कुछ विरले ही ऐसे हैं जिनका धन के प्रति मोह इतना नहीं है। वे अपने कर्म के अनुसार ही धन प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। धन के प्रति इतना मोह आखिर क्यों? क्या बिना धन के कार्य संभव नहीं है? अगर आपके पास धन है तो आपके अधिकांश कार्य कम श्रम में ही सम्पन्न हो सकते हैं इसलिए धन के प्रति मोह होना स्वाभाविक है। आपको लगता है कि आपके कार्य नहीं हो रहे हैं? भाग्य बाधा बार-बार आ रही है? व्यवसाय में प्रगति नहीं हो रही है अथवा कोई शारीरिक व्याधि बार-बार हो रही है तो यह सब किसी दोष के कारण ही है। अत: ध्यान दें :

घर में नहीं करेंगे ये काम छप्पड़ फाड़ धन के स्वामी बनेंगे आप


जिस परिवार में परस्पर प्रेमभाव एवं सम्मान रहता हो, परिवार में लड़ाई-झगड़े नहीं होते हों, स्त्रियों का सम्मान किया जाता हो, स्वच्छता का ध्यान रखा जाता हो, वहां लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करती हैं।

जो माता-पिता, गुरुजन और बड़ों का सम्मान करता हो, बुद्धिमान हो, उसके घर में लक्ष्मी रहती है।

जहां भोजन पकाते समय साथ में खाया जाता हो, अशुद्ध भोजन परोसा जाता हो, रात्रि में बर्तन जूठे रखे जाते हों, बिना पूर्ण स्वच्छता के बर्तन में मेहमानों को भोजन परोसा जाता हो, वहां लक्ष्मी नहीं रहती।

सूर्यास्त के पश्चात जहां घर में झाड़ू नहीं लगाया जाता, मकड़ी के जाले जिस घर में नहीं हों, प्रतिदिन पूरे घर की सफाई की जाती हो, उस घर में लक्ष्मी निवास करती हैं।

आलसी, दिन में शयन करने वाले, ब्राह्मणों और साधुजनों का अपमान करने वाले, अहंकारी लोगों के घर में लक्ष्मी निवास नहीं करती है इसलिए शास्त्रों का वचन है कि आलस का त्याग, अहंकार का त्याग करें और ब्राह्मणों एवं साधुजनों, विद्वानों का सम्मान करें जिससे आपके घर में लक्ष्मी का निवास बना रहे। आपको सुख-शांति एवं समृद्धि की प्राप्ति हो सके।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !