वास्तु: घर-दुकान में ये चीजें रखने से झेलना पड़ता है भारी नुकसान

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 03:08 PM (IST)

कई लोगों की आदत होती है कि वह अपनी घर की टूटी-फूटी चीजों आदि को कबाड़ में फैंकने के बजाय घर में संभाल कर रखते हैं। क्योंकि उन में से बहुत से लोग नहीं जानते होते कि इन छोटी-छोटी बातों का घर पर कितना प्रभाव पड़ता है। फटे-पुराने कपड़े, खंडित मूर्तियां, अनुपयोगी वस्तुओं आदि को घर में रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है। जिस नकारात्मक उर्जा पैदा होने लगता है। इन अनुपयोगी वस्तुओं को घर से बाहर निकाल फैंकने से ही वास्तु दोष के प्रभाव से बचा जा सकता है। 

 

पुराने कपड़े
फटे-पुराने कपड़ो व चादरों घर में नैगेटिव एनर्जी लाती है। इसके कारण व्यक्ति अपना काम पर फोक्स नही कर पाता, जिस वजह से उसे नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसलिए पुराने कपड़ो को घर में नहीं रखना चाहिए।

PunjabKesari

 

देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां
किसी भी देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति को घर में रखना की बजाए इनकों मंदिर पीपल के पेड़ के पीछे रख आना चाहिए, इसे घर में रखने से नकारात्मकता  का प्रभाव बढ़ता है। किसी भी देवी-देवता की एक से ज्यादा प्रतिमा को घर में रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है। 

PunjabKesari

 

पत्थ,  नग व नगीना
बिना ये जाने कि कौन सा नग फायदा देता है कौन सा नुकसान लोग अपने घर-दुकान में अनावश्यक पत्थर, नग, अगुंठी अन्य इस तरह के समान को रख लेते हैं। जो कि वास्तु के अनुसार ठीक नहीं माना जाता है। इसलिए इसकी पूरी जानकारी होने पर ही इन्हें घर-दुकान में रखना चाहिए। 

PunjabKesari

 

घर-दुकान की छत पर कबाड़ 
वास्तु के हिसाब से घर-दुकान की छत पर गंदगी होने से परिवार की बरकत पर बुरा पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए इस जगह को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। 

 

 

PunjabKesari

अनुपयोगी वस्तुएं
किसी भी तरह का गैर-जरूरी और टूटा-फूटा सामान घर-दुकान में नहीं रखवा चाहिए। इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जिसके चलते घर के सदस्यों की तरक्की में रूकावटें आने लगती है।   

PunjabKesari

 

तस्वीरें
ताजमहल, डूबती नांव, जहाज, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र और कांटेदार पौधों के चित्र को घर-दुकान में नहीं लगाना चाहिए। इससे मन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और काम पर फोक्स नहीं बनता।  

lPunjabKesari


टूटी-फूटी अलमारी का प्रयोग
कभी भी घर-दुकान में टूटी अलमारी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि टूटी-फूटी अलमारी नुकसान का कारण बनती हैं। इसके अलावा काम न होने पर अलमारी को हमेशा बंद रखें। बेवजह खुली अलमारी वास्तु दोष उत्पन्न करती है। 

PunjabKesari

मकड़ी का जाला 
घर-दुकान में मकड़ी का जाला होना अशुभ माना जाता है और इसके कारण कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने की सेभावना बनी रहती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News