यश, मान-सम्मान और प्रसिद्धि पाने के लिए अपनाएं वास्तु उपाय

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2015 - 11:54 AM (IST)

सृष्टि के प्रारम्भ से ही मनुष्य की लालसा रही है कि लोग उसे जाने, पहचाने, मान दे सम्मान दें, दो वक्त पेट भरने की पहली आवश्यकता पूरी हो जाने के बाद नाम पाने की लालसा सबके मन में पैदा होती है। देखने में आता है कि कई बार अयोग्य व्यक्ति को ऐसे अवसर जाने-अनजाने में ही मिल जाते है कि वह सम्मानित होता है, यश पाता है। दूसरी ओर कई लोगों में योग्यता भी होती है, उन्हें अवसर भी मिलते हैं, वे पूरे प्रयास भी करते हैं, परन्तु सबके बावजू़द जब सफलता नहीं मिल पाती या कम मिलती है ऐसे में योग्य व्यक्ति निराश हो जाते हैं और सोचते रहते हैं कि आखिर क्या कारण है कि, पूरी मेहनत के बाद भी यथोचित् उपलब्धि क्यों नहीं मिल पा रही है? 

जब ऐसे लोगों के घर या कार्यस्थल का वास्तु निरीक्षण करते हैं तो एकदम साफ हो जाता है कि उनके घर या कार्यस्थल की उत्तर दिशा में वास्तुदोष होते हैं। यश पाने के लिए किसी व्यक्ति को चाहे वह नेता हो, अभिनेता हो, व्यापारी हो, प्रोफेशनल हो, उनके घर एवं कार्यस्थल की उत्तर दिशा एवं उत्तर ईशान में वास्तुनुकूलताएं होना अत्यन्त आवश्यक है और यदि उपरोक्त दिशाओं में वास्तुदोष है तो निश्चित ही वहां रहने वालों को यश नहीं मिल सकता। 

यश पाने के लिए जरूरी है कि यह दिशाएं किसी भी प्रकार कटी या दबी नहीं होनी चाहिए। भवन का इन दिशाओं का बढ़ा होना शुभ होकर यश दिलाता है। यहां पर भूमिगत पानी का स्रोत या किसी भी प्रकार का गड्ढा वास्तुनुकूल होकर यश दिलाने में बूस्टर की तरह कार्य करता है। इसके विपरीत इन दिशाओं का किसी भी प्रकार से ऊंचा होना अपयश का कारण बनता है।

यदि उत्तर दिशा एवं उत्तर ईशान में वास्तुनुकूलता है तो उस घर में रहने वाले यदि अपने ड्राईंगरूम के अंदर जाने वाले द्वार के सामने की दीवार के मध्य उचित ऊंचाई पर यदि अपना फोटो लगाएं, साथ ही फोटो के ऊपर लाल रंग का बल्ब लगाएं जो कि घर आए मिलने-जुलने वालों को ड्राईंगरूम के द्वार से घुसते ही नजर आ जाए तो यह यश, मान-सम्मान में प्रसिद्धि पाने में सोने में सुहागे का कार्य करता है।

- वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा

thenebula2001@yahoo.co.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News