सिटको में लाखों का फर्जीवाड़ा 7 अफसरों को शोकाज नोटिस

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 10:35 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): चंडीगढ़ इंडस्ट्रीयल टूरिज्म डिवैलपमैंट कार्पोरेशन लिमिटेड (सिटको) में बड़ा गोलमाल सामने आया है। खास बात यह है कि इस गोलमाल में सिटको के 7 अधिकारियों की मिलीभगत होने का संदेह है। इन सातों अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी कर दिया गया है। यह पूरा मामला सिटको के होटल्स/यूनिट्स में प्राइवेट एजैंसी द्वारा टैंट व इससे संबंधित साजो-सामान मुहैया करवाने से जुड़ा है। अधिकारियों ने इसमें बड़ा फर्जीवाड़ा किया, जिससे सिटको को लाखों रुपए की चपत लगी है। 

 

सिटको प्रबंधन ने 14 अक्तूबर, 2016 को सिटको होटल्स/यूनिट्स में टैंट व संबंधित साजो-सामान मुहैया करवाने वाली प्राइवेट एजैंसी के चयन को लेकर कमेटी गठित करने की पहल की थी। सिटको के प्रत्येक होटल के आधार पर 3 सदस्यीय अलग-अलग कमेटियां गठित की गई थीं, जिसमें संबंधित होटल के जी.एम/डी.जी.एम., मैनेजर (फूड एंड बीवरेज) और मैनेजर अकाऊंट के रैंक वाले अधिकारी शामिल थे। सिटको के होटल पार्क व्यू, होटल शिवालिक व्यू व होटल माऊंट व्यू की कमेटियों ने 15 अक्तूबर, 2016 को अपनी साझा सिफारिश सब्मिट की। 

 

इसमें कहा गया कि मार्कीट का गहन सर्वे करने के बाद प्राइवेट एजैंसियों से क्वौटैशन हासिल की गईं। कमेटी ने अपनी सिफारिशों में सैक्टर-40 के अरोड़ा टैंट सैंटर, बुड़ैल में स्थित गुरमेल टैंट सर्विस, सैक्टर-47 के परफैक्ट सॉल्यूशन की क्वौटैशन सिटको हैडक्वार्टर को सब्मिट कीं। इसी आधार पर सिटको प्रबंधन ने एक प्राइवेट एजैंसी का नाम फाइनल किया, लेकिन बाद में जांच के दौरान पाया गया कि जिन प्राइवेट एजैंसियों की क्वौटैशन सब्मिट की गई थीं, उनमें दो क्वौटैशन फर्जी थीं।


 

शिकायत हुई तो सामने आया यह फर्जीवाड़ा
इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ, जब इसी वर्ष 16 अगस्त, 2017 को शेर-ए-पंजाब के संचालक जसदेव सिंह ने सिटको मुख्यालय में जमा करवाई गई क्वौटैशन के फर्जी होने की शिकायत उच्चाधिकारियों से की। शिकायत के बाद सिटको के चीफ जनरल मैनेजर ने प्राथमिक जांच में पाया कि वाकई फर्जीवाड़ा हुआ है। जांच में पाया गया कि जो तीन क्वौटैशन सब्मिट की गई थीं, उनमें दो फर्जी थीं।

 

आपराधिक व अनुशासनात्मक कार्रवाई की तैयारी में सिटको
फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद अब सिटको प्रबंधन कमेटी में शामिल सभी सदस्यों के खिलाफ आपराधिक व अनुशानात्मक कार्रवाई की तैयारी में है। सिटको प्रबंधन ने कारण बताओ नोटिस में कहा है कि यह फर्जीवाड़ा जानबूझकर किया गया है, जो न केवल सरकारी खरीद के तय नियमों का उल्लंघन है बल्कि इस फर्जीवाड़े से सिटको को भी आर्थिक चपत सहनी पड़ी है। इसलिए यह आपराधिक व अनुशानात्मक कार्रवाई का मामला बनता है। प्रबंधन ने कमेटी के सदस्यों को 7 दिन में जवाब देने को कहा है। 


 

इन्हें जारी किया गया है नोटिस (मौजूदा समय की डैजिग्नेशन के हिसाब)
-विजय शर्मा, जी.एम. होटल पार्क व्यू।
-विनोद वर्मा, मैनेजर अकाऊंट, होटल पार्क व्यू।
-राकेश धमीजा, मैनेजर अकाऊंट, होटल माऊंट व्यू।
-सुरेन्द्र मिश्रा, मैनेजर (फूड एंड बैवरिज), होटल शिवालिक व्यू।
-संदीप कपूर, सीनियर मैनेजर (फूड एंड बैवरिज), पैट्रोल सेल।
-सोम दत्त, कॉस्ट कंट्रोलर (फूड एंड बैवरिज), होटल पार्क व्यू।
-यशवीर, मैनेजर (फूड एंड बैवरिज), होटल पार्क व्यू।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News