नाटक दूर करेगा गणित का डर

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 08:19 PM (IST)

चंडीगढ़ (आशीष):  चिल्ड्रन थिएटर अकादमी आर्ट फितूर चंडीगढ़ में समर वर्कशॉप शुरू करने जा रहा है। जिसमें बच्चो को आर्ट फितूर की निदेशक मालविका ने बताया कि ज्यादातर बच्चे गणित के साथ ही कई अन्य विषय से घबराते हैं। इन विषयों को ही नाटक के रूप में तैयार कर जब बच्चों को सिखाया जाता है तो बच्चे विषय को समझने के साथ-साथ थिएटर में भी माहिर हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर देखा जाता है कि गणित के सवालों में बच्चे उलझ जाते हैं। ऐसे में गणित के सवाल की ऑन द स्पॉट लाइव कैरेक्टर स्टोरी बना दिया जाता है, जिससे स्टूडैंट खुद उसमें शामिल हो जाता हैं और आसानी से हल निकल जाता है। मालविका ने बताया कि लिविंग और नान लिविंग, सोलर सिस्टम और समाजिक विज्ञान के लिंगानुपात, स्वच्छता,माइग्रेशन जैसे चैप्टरों पर उन्होंने काम किया और उसके अच्छे रिजल्ट सामने आए।

थिएटर एजूकेशन से कांफिेंडेंस बिल्डिंग, स्टेज का डर, क्रिएटिविटी, इमेजिनेशन, एनर्जी चैनलाइज, इमोशनल आऊटलैट, राइटिंग स्किल मे सुधार होता है। मालविका ने बताया कि सैक्टर-28 स्थित श्री गुरु ग्रंथ साहब भवन में पांच जून से वर्कशॉप लगाई जाएगा। इसमें बच्चों को क्रिएटिविटी, इमेजिनेशन, एक्टिंग के साथ ही एजुकेशन फ्रैंडली सैशन होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News