डोमैस्टिक कनैक्शन से कमर्शियल एक्टिविटी करने वालों से 7.44 रुपए का टैरिफ वसूलेगा प्रशासन

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : यू.टी. के इलैक्ट्रिसिटी डिपार्टमैंट ने अपने उन कंज्यूमर्स से अतिरिक्त बिल वसूलने की तैयारी कर ली है जो डोमैस्टिक कनैक्शन का इस्तेमाल कमर्शियल एक्टिविटी के लिए कर रहे हैं। ज्वाइंट इलैक्ट्रिसिटी रेगुलेट्री कमिशन (जे.ई.आर.सी.) के सामने 2018-19 की टैरिफ पेटीशन फाइल करते हुए डोमैस्टिक मिसयूज कंज्यूमर्स की कैटेगरी बनाने का प्रोपोजल दिया है। विभाग का कहना है कि चंडीगढ़ में कुल 2,28,768 कंज्यूमर्स हैं। 

 

इनमें से 1,99,724 कंज्यूमर्स डोमैस्टिक कैटेगरी के हैं। जोकि लगभग 87 प्रतिशत है। इनमें से रोड साइड में रहने वाले कईं कंज्यूमर्स ऐसे हैं जो डोमैस्टिक कनैक्शन का इस्तेमाल कमर्शियल एक्टिविटी के लिए कर रहे हैं। वर्तमान समय में इन कंज्यूमर्स से कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जा रहा है। लेकिन ऐसा करने से अन्य कंज्यूमर्स भी इसी तरह से डोमैस्टिक कनैक्शन का गलत इस्तेमाल करेंगे। 

 

ऐसे कंज्यूमर्स को डोमैस्टिक मिसयूज कंज्यूमर्स कैटेगरी में लाते हुए उनसे 7.44 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिल वसूल करना चाहिए। इस कैटेगरी में भी स्लैब रखे गए हैं। शून्य से लेकर 400 यूनिट बिजली खर्च करने पर टैरिफ 7.44 रुपए ही रहेगा, लेकिन 400 से अधिक यूनिट बिजली का इस्तेमाल करने पर टैरिफ 8.10 रुपए कर दिया जाएगा। ऐसे कंज्यूमर्स से 28.80 रुपए प्रति किलोवॉट से लेकर 146.40 रुपए प्रति किलोवॉट के हिसाब से फिक्स्ड चार्ज भी वसूल किया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News