चंडीगढ़ को मिली पहली भूमिगत कूड़ेदान की सौगात

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 11:15 PM (IST)

चंडीगढ़, (राय) : शहर के लिए पहले भूमिगत कूड़ादान की स्थापना शास्त्री बाजार सैक्टर-22 चंडीगढ़ से शुरू हुई। इसे सी.एस.आर. कार्यक्रम के तहत लॉयन सर्विसेज लिमिटेड द्वारा नगर निगम को दान किया जा रहा है और इसके लिए आधारशिला शुक्रवार को 10.30 बजे क्षेत्रीय नगर निगम पार्षद रविकांत शर्मा जी द्वारा रखी गई।

लायंस सर्विसेज वर्तमान में दक्षिणी चंडीगढ़ की सफाई के लिए जिम्मेदार है। यह अंडरग्राऊंड कूड़ादान पूरे पंजाब और चंडीगढ़ क्षेत्र में पहली बार स्थापित किया जा रहा है और इसे ईकोग्रीन नामक ब्रांड द्वारा भारत में निर्मित किया है। शास्त्री बाजार शहर के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक है और नगर निगम के सहयोग से लायंस सर्विसेज ने इसे परियोजना शुरू करने का सबसे उपयुक्त स्थान मान यह कदम उठाया है।

लायंस सर्विसेज द्वारा की इस पहल की सराहना करते हुए रविकांत शर्मा ने कहा, ‘यह निश्चित रूप से हमारे लिए गर्व क्षण है और हमें स्मार्ट शहर के उद्देश्य के लिए एक कदम आगे ले जाता है। हम इस पहल के लिए लायंस सर्विसेज लिमिटेड के आभारी हैं कि वह इस आधारभूत प्रौद्योगिकी को चंडीगढ़ में लाये।

भूमिगत कूड़ादान का रख-रखाव आसान:

लायंस सर्विसेज के महाप्रबंधक सुनील सिंह ने कहा, ‘सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ से जुडऩा हमारे लिए गर्व की बात है। पिछले कुछ माह से भूमिगत कूड़ादान  भारत और विदेशों में चर्चा का विषय रहा है क्योंकि वे पारंपरिक कूड़ादान से जुड़े कई चुनौतियों से मुकाबला करने में सक्षम हैं। जमीन के नीचे इन कूड़ादान के प्रमुख हिस्से को रखा जाता है जिससे बहुत बड़ा कूड़ादान जमीन के ऊपर थोड़ी सी जगह घेरता है। भूमिगत कूड़ादान जमीन की दुर्गन्ध कम करता है और लावारिस पशु डिब्बे से कचरा बाहर नहीं निकाल पाते।

 भूमिगत कूड़ादान का रख-रखाव आसान है, आसपास सफाई रहती है और बदबू भी काफी काम फैलती है। जब बिन भर जाता है, बिन के अंदर एक सैंसर कचरे को उठाने के लिए जुड़े हुए स्वच्छता कार्यालय को सिग्नल भेजता है।

 ऐसे प्रकार, नगर निगम के स्वच्छता स्टाफ दोनों समय और ईंधन की बचत कर पाएंगे। कचरा उठाने वाले वाहन द्वारा इन डिब्बे को निकाला जाएगा और यांत्रिक रूप से उठाया जाएगा और कूड़ यथास्थान खाली कर दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News