भवन विद्यालय के खिलाफ 22 अभिभावकों ने दी शिकायत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 14, 2018 - 09:30 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि) : भवन विद्यालय सैक्टर-33 के खिलाफ दी गई 22 अभिभावकों की शिकायत पर अभी फैसला भी नहीं हुआ कि इसी शिकायत को लेकर और अभिभावक भी आगे आ गए हैं। मंगलवार को भवन विद्यालय के खिलाफ 16 और अभिभावकों ने चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोटैक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स को शिकायत दी है। जिसकी सुनवाई सी.सी.पी.सी.आर. में बुधवार को होगी।

 

अभिभावकों का आरोप है कि भवन विद्यालय ई.डब्ल्यू.एस कैटगरी के अंतगर्त स्कूल में दाखिल छात्रों के अभिभावकों को उनके बच्चों को जनरल कैटागिरी में शिफ्ट करने की धमकी देते हुए विभिन्न प्रकार के डाक्यूमैंट्स जमा करवाने की मांग कर रहा है। 

 

अभिभावकों कि माने तो स्कूल प्रशासन ने अभिभावकों को पांच साल की बैंक स्टेटमैंट के साथ साथ, पैन नंबर, आधार कार्ड के साथ साथ घर में मौजूद उन सभी चीजों का ब्यौरा भी देना है जिनकी कीमत दस हजार से ऊपर चाहे फोन हो, फ्रिज हो, वोशिंग मशीन हो और या फिर कुछ ओर। 

 

इतना ही नहीं स्कूल प्रशासन द्वारा एक एफीडैविट पर भी अभिभावकों से लिखवाया जा रहा है कि वे अपनी मर्जी से अपने बच्चे को ई.डब्ल्यू.एस कैटागरी से जनरल में शिफ्ट कर रहे हैं । अभिभावकों का कहना है कि स्कूल प्रशासन द्वारा उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा है। अभिभावकों कि माने तो जांच-पड़ताल तो इन्कम टैक्स डिपार्टमैंट वाले भी नहीं करते जितनी स्कूल प्रशासन कर रहा है।

 

स्कूल प्रशासन मांग रहा 6 महीने की डिटेल :
अभिभावकों का कहना है कि स्कूल प्रशासन 6 महीने बाद ये सारी डिटेल मांगता है, पुछे जाने पर घमकी दी जाती है कि यदि नहीं दोगे तो जनरल में कर देंगे शिफ्ट। अभिभावकों ने बताया कि भवन विद्यालय के अकाऊंट डिपार्टमैंट द्वारा दस पंद्रह दिन पहले सभी ई.डब्ल्यू.एस के तहत स्कूल में दाखिल छात्रों के अभिभावकों को स्कूल में बैठाकर मीटिंग ली थी। 

 

जिसमें उन्होंने सभी पेरैंट्स को यह सारे डाक्यूमैंट्स देने की बात कही थी। इस के साथ ही उन्होंने साफ साफ कहा कि अक्तूबर माह में भी सभी अभिभावकों को यह सारी डिटेट स्कूल में जमा करवानी होगी। मीटिंग के दौरान जब कुछ अभिभावकों ने इसका विरोध किया तो स्कूल प्रशासन के अकाऊंट डिपार्टमैंट के इम्प्लायज द्वारा कहा गया कि यह सारी डिटेट लेने के लिए ऊपर से ऑडर आए हैं। 

 

एस.डी.एम. द्वारा दिए सर्टीफिकेट को नहीं मान रहा स्कूल :
अभिभावकों का कहना है कि उन सभी अभिभावकों ने एस.डी.एम / पटवारी द्वारा जारी किए गए ई.डब्ल्यू.एस सर्टीफिकेट स्कूल प्रशासन के पास जमा करवाए हुए हैं, लेकिन स्कूल प्रशासन उसके बावजूद इस सर्टीफिकेट को न मानते हुए अपनी ही वैरीफिकेशन करने पर लगा हुआ है। शिकायत देने वाले 16 अभिभावकों के अलावा भी अन्य कई अभिभावक ऐसे हैं जो अपने बच्चे के भविष्य की सोच कर आगे नहीं आ रहे।

 

शिक्षा विभाग से उठा विश्वास :
अभिभावकों का कहना है कि शिक्षा विभाग सब कुछ जानते हुए भी, अनजान बना हुआ है। जिसके चलते उनका विश्वास शिक्षा विभाग से उठ चुका है। अभिभावकों कि मानें तो पहले भी शिक्षा विभाग के पास भवन विद्यालय के खिलाफ शिकायत जा चुकी है लेकिन शिक्षा विभाग उसके बावजूद विभाग ने कोई कदम नहीं उठाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News