6 प्रमुख शहरों में जमीन-जायदाद विकास क्षेत्र में निवेश दोगुना

Tuesday, October 31, 2017 10:17 AM
6 प्रमुख शहरों में जमीन-जायदाद विकास क्षेत्र में निवेश दोगुना

नई दिल्ली: देश के 6 बड़े शहरों में जमीन-जायदाद के विकास (रीयल्टी) में निवेश जून 2017 को समाप्त वर्ष में दोगुना होकर 2.87 अरब डॉलर रहा। जमीन-जायदाद के क्षेत्र बारे परामर्श देने वाली कुशमैन एंड वीकफील्ड रिपोर्ट में यह कहा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘भारत के 6 शहरों मुम्बई, बेंगलूर, पुणे, दिल्ली, चेन्नई और हैदराबाद में कुल 2.87 अरब डॉलर का निवेश किया गया। यह शत प्रतिशत वृद्धि को बताता है।’’ मजबूत आर्थिक कारक, सुधारों में तेजी, अत्यधिक प्रतिफल आदि के कारण ये 6 शहर पूंजी आकर्षित करने में कामयाब रहे।

वैश्विक सूची में मुम्बई 81वें स्थान पर
कुशमैन एंड वीकफील्ड (सी. एंड डब्ल्यू.) के अनुसार मुम्बई में 174.9 करोड़ डॉलर का निवेश हुआ। पूंजी निवेश आकर्षित करने में सफल शहरों की वैश्विक सूची में मुम्बई 81वें स्थान पर रहा। पिछले साल की रैंकिंग में मुम्बई वैश्विक स्तर पर 400 शहरों की सूची में 149वें स्थान पर था। इन 6 शहरों में जो कुल निवेश आया, उसमें 55 प्रतिशत से अधिक उत्तरी अमरीका से आया। वहीं यूरोप का योगदान 14 प्रतिशत रहा। सूची में 51 अरब डॉलर निवेश के साथ न्यूयार्क पहले स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: लॉस एंजल्स (39 अरब डॉलर) और सान फ्रांसिस्को (32 अरब डॉलर) का स्थान रहा। एशिया में हांगकांग ने सर्वाधिक 18.4 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित किया और वह 8वें स्थान पर रहा। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!