देश के 9 बड़े शहरों में मकानों की बिक्री में आई गिरावट

Friday, July 28, 2017 11:23 AM
देश के 9 बड़े शहरों में मकानों की बिक्री में आई गिरावट

नई दिल्ली: संपत्ति बाजार में सुस्ती के बीच देश के 9 बड़े शहरों में अप्रैल-जून में मकानों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में गिरावट आई। प्रोप टाइगर डॉट कॉम के अनुसार वैसे इससे पिछली तिमाही की तुलना में बिक्री में 3 प्रतिशत सुधार दिखा जो इस बात का संकेत माना जा रहा है कि बाजार नोटबंदी के दुष्प्रभाव से उबर रहा है।प्रोप टाइगर डॉट कॉम 9 बड़े शहरों (मुम्बई, पुणे, नोएडा, गुडग़ांव, बेंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद) में संपत्ति बाजार के अध्ययन पर इस निष्कर्ष पर पहुंचा है। प्रोप टाइगर डॉट कॉम एलारा टैक्नोलॉजीज का हिस्सा है।

हाऊसिंग डॉट कॉम और मकान डॉट कॉम भी एलारा टैक्नोलॉजीज के अंतर्गत आते हैं। प्रोप टाइगर डॉट कॉम ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में 9 शहरों में 53,352 मकान बिके। इस क्षेत्र में आवासीय बिक्री की रफ्तार पिछली तिमाही की तुलना में 3 प्रतिशत वृद्धि के साथ बनी हुई है। उसने कहा, ‘‘नोटबंदी, रेरा और जी.एस.टी. जैसे कई विभिन्न नीतिगत बदलावों के बावजूद वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में बिक्री सालभर पहले की इसी तिमाही की तुलना में 4 प्रतिशत घट कर 55,500 इकाई रही।

गुडग़ांव में अप्रैल-जून 2017 में मकानों की बिक्री आंशिक रूप से घटकर 2802 इकाई रही। पिछले साल की इसी तिमाही में गुडग़ांव में 2908 मकान बिके थे। नोएडा में इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 3565 आवासों की बिक्री हुई जो पिछले साल की इसी तिमाही में बिके 5202 मकानों से काफी कम हैं।इस पोर्टल के अनुसार मकानों के दाम महज 1 प्रतिशत की आंशिक वृद्धि के साथ स्थिर रहे। हैदराबाद और बेंगलूरू को छोड़ कर सभी शहरों में पिछले 3 सालों से दामों में स्थिरता बनी हुई है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !