स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पूर्वी भारत में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:18 AM (IST)

कोलकाता, 15 अगस्त (भाषा) भारत में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है और प्रशासन तथा पुलिस कोई भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सतर्क हैं।

एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने बताया कि असम में परेड मैदानों तथा अन्य संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है। प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों उल्फा (आई) और एनएससीएन ने स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों के ‘‘बहिष्कार’’ और पूर्वोत्तर के पांच राज्यों में ‘‘पूर्ण बंद’’ का आह्वान किया है।

असम पुलिस के अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि उनके पास कुछ जिलों में उग्रवादी समूहों की गतिविधियों की सूचना है और इनमें से ज्यादातर जिले अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती अंतर-राज्यीय सीमा पर स्थित हैं।

उन्होंने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया, ‘‘हमें कुछ जिलों में उग्रवादियों की गतिविधियों की सूचना मिली है, जिनमें से ज्यादातर जिले अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती अंतर-राज्यीय सीमा पर असम के ऊपरी हिस्सों में स्थित हैं। जिला पुलिस अधीक्षकों को राज्य में परेड मैदान में तथा उसके आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम करने को कहा गया है।’’
वहीं, स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से प्रतिबंधित ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) के सात सशस्त्र उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है।
थौबल जिले के पुलिस अधीक्षक एच जोगेशचंद्र के अनुसार, असम राइफल्स को सरकारी प्रतिष्ठानों तथा सुरक्षा बलों को विस्फोटकों से निशाना बनाने की ‘‘साजिश’’ को लेकर सूचनाएं मिली थी।
पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार ने कोविड महामारी के चलते, दो साल के अंतराल के बाद आम जनता को कोलकाता में रेड रोड में स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखने की अनुमति दे दी है।
कोलकाता में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रेड रोड पर करीब 1,200 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ड्रोन की मदद से स्थिति पर करीबी नजर रखी जा रही है।
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में ‘एग्जिबिशन ग्राउंड’ पर सुरक्षा पर करीबी नजर रखने के लिए 15 पलटन को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक यहां होने वाले मुख्य समारोह में भाग लेंगे।

बीजू जनता दल (बीजद) की सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का हवाला देते हुए इस समारोह में जनता के भाग लेने पर पाबंदी लगायी है।

इसी तरह बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News