‘नेचर इंडेक्स’ रैंकिंग में यादवपुर विश्वविद्यालय राज्य विश्वविद्यालयों में प्रथम स्थान पर

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 08:25 PM (IST)

कोलकाता, 10 मई (भाषा) ‘नेचर इंडेक्स’ द्वारा यादवपुर विश्वविद्यालय को देश के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में पहला स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

संस्थानों को ‘‘गणना’’ (संस्था के लेखकों द्वारा शोध लेखों की संख्या) और ‘‘शेयर’’ (संस्थान के लेखकों का प्रति लेख प्रतिशत) के आधार पर सूचीबद्ध किया गया है।

बयान में कहा गया है कि प्रकाशनों के शेयर मूल्य के आधार पर, यादवपुर विश्वविद्यालय भारत के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में पहले स्थान पर है।

‘द इंडेक्स’ विज्ञान पत्रिका ‘नेचर’ की एक शोध शाखा है और हर साल यह प्रमुख पत्रिकाओं में प्रकाशित वैज्ञानिक लेखों और पत्रों की संख्या के आधार पर अग्रणी संस्थानों को रैंकिंग देता है।

बयान में कहा गया है कि एक दिसंबर, 2020 से 30 नवंबर, 2021 के बीच 82 शीर्ष विज्ञान पत्रिकाओं में प्राथमिक शोध लेखों के प्रकाशन के आधार पर वर्ष 2022 के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई है।

पत्रिकाओं का चयन दो समितियों द्वारा किया गया था जिसमें लगभग 60 वैज्ञानिक शामिल थे।

यादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरंजन दास ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि विश्वविद्यालय की रैंकिंग इस बात का प्रमाण है कि संकाय और शोधकर्ता लगातार अनुकरणीय अनुसंधान मानक अपनाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह सम्मान अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यादवपुर विश्वविद्यालय एक राज्य वित्त पोषित संस्थान है जिसे ‘‘थोड़ा केंद्रीय आवंटन’’ प्राप्त हुआ है।
दास ने कहा, ‘‘अगर हमें केंद्र सरकार से अधिक वित्तीय अनुदान मिला होता, तो निश्चित रूप से हम और बेहतर कर सकते थे।’’
यादवपुर विश्वविद्यालय ने सभी भारतीय उच्च शिक्षण और अनुसंधान संस्थानों में भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में 19वां स्थान प्राप्त किया है जिसमें सभी विश्वविद्यालय, आईआईएम, आईआईटी और अनुसंधान संस्थान शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि रसायन विज्ञान के क्षेत्र में यादवपुर विश्वविद्यालय देश के सभी उच्च शिक्षण और अनुसंधान संस्थानों में 23वें स्थान पर है।

बयान के अनुसार यादवपुर विश्वविद्यालय देश के सभी विश्वविद्यालयों में चौथे स्थान पर है और इस श्रेणी में राज्य के विश्वविद्यालयों में पहले स्थान पर है।

हैदराबाद विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय भारतीय विश्वविद्यालयों में इस श्रेणी में यादवपुर विश्वविद्यालय से ऊपर हैं।

बयान के अनुसार यादवपुर विश्वविद्यालय पृथ्वी एवं पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में देश के सभी उच्च शिक्षण और अनुसंधान संस्थानों में 11वें स्थान पर है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News