तृणमूल ने नेताजी की प्रतिमा लगाने के निर्णय का स्वागत किया, झांकी विवाद पर विराम की उम्मीद जतायी

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 05:47 PM (IST)

कोलकाता, 21 जनवरी (भाषा) तृणमूल कांग्रेस ने दिल्ली में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाने के केंद्र के फैसले का शुक्रवार को स्वागत किया, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए राष्ट्रवादी नेता बोस पर आधारित पश्चिम बंगाल की झांकी को खारिज किए जाने के बाद हो रही आलोचना का मुकाबला करने के लिए यह कदम उठाया है।

तृणमूल ने कहा कि यदि केंद्र सरकार नेताजी के लापता होने के रहस्य को उजागर करने के लिए कदम उठाती तो यह उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होती।

तृणमूल कांग्रेस के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा, ''''चूंकि नेताजी पर आधारित पश्चिम बंगाल की झांकी को खारिज करने से बड़ा विवाद खड़ा हो गया है, इसलिये केंद्र ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है। इसी कोशिश में नेताजी की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। लेकिन हम इस निर्णय का स्वागत करते हैं। साथ ही, , हमें लगता है कि यदि केंद्र सरकार नेताजी के लापता होने के रहस्य को उजागर करने के लिए कदम उठाती तो यह उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होती।''''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्वतंत्रता सेनानी बोस की एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी।

इससे पहले रविवार को मोदी को लिखे एक पत्र में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बोस और उनकी भारतीय राष्ट्रीय सेना पर आधारित राज्य की झांकी को अस्वीकार करने पर “हैरानी” व्यक्त की थी। इसमें रवींद्रनाथ टैगोर, ईश्वरचंद्र विद्यासागर, स्वामी विवेकानंद और श्री अरविंद जैसी अन्य बंगाली हस्तियों को भी जगह दी गई थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News